MENU

योग विद्या भारत की एक बहुत पुरातन भारतीय संस्कृति से जुड़ी हुई विद्या है : कौशल राज शर्मा जिलाधिकारी



 21/Jun/20

बनारस में मनाया गया छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने रविवार को छठें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बनारस क्लब में आयोजित योग साधना का प्रतिनिधित्व किया और भारत सरकार व प्रदेश सरकार के प्रोटोकॉल के अनुसार 45 मिनट तक चले योग शिविर में योगासन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योग विद्या भारत की एक बहुत पुरातन भारतीय संस्कृति से जुड़ी हुई विद्या है।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि योग पहले से ही किया जाता रहा है लेकिन प्रधानमंत्री की प्रेरणा से इसे 21 जून, 2014 से अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस के रुप में मनाया जाने लगा। जिससे आज यह विद्या घर-घर में लोकप्रिय हो गई है। आज गांव-गांव, शहर-शहर में स्कूल, कालेजों के अलावा विभिन्न क्लबों के माध्यम से भी योग प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए आज यह कार्यक्रम हर जगह छोटे-छोटे समूहों में संचालित हो रहे हैं। कोई वृहद कार्यक्रम नहीं किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि आप सभी योग को अपना कर निरोगी बने और दूसरों को भी प्रेरित करें। कोरोना काल में जहां प्रिवेंशन ही क्योर है, ऐसे समय में योग का महत्व और बढ़ जाता है। योग में कई ऐसे आसन व प्रणायाम है, जिससे शरीर की बहुत अच्छी प्रतिरोधक क्षमता विकसित की जा सकती है। कई ऐसे आसन हैं जिससे यदि कोरोना रोग हो भी जाये, तो ठीक किया जा सकता है। योग विद्या के साथ यदि आयुर्वेद का समावेश कर दिया जाये तो सारी की सारी बीमारियां समूल समाप्त हो सकती हैं। बड़ों के साथ बच्चों को भी अभी से योग की आदत डालने पर जोर दिया। भारत की तरफ दुनिया देख रही है योग विद्या के लिए। इसलिए हम लोगों के लिए तो आवश्यक है कि विदेशों में कहीं भी जायें एक ब्रांड एम्बेसडर की तरह योग को प्रोजेक्ट करें। उन्होंने योग को आदत में शामिल करने पर जोर देते हुए उम्मीद जतायी कि आज योग दिवस पर वाराणसी जिले से यह संदेश जाना चाहिए कि यहां का प्रत्येक नागरिक योग को जरूर अपनायेगा और घर-घर योग को पहुंचाने में अपनी भूमिका अदा करेगा।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने अधिकारियों का धन्यवाद देते हुए विशेष रूप से नेहरु युवा केंद्र तथा यूनिसेफ का सहयोग देने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यूट्यूब के माध्यम से 5000 से अधिक लोगों ने योग किया और इसे देखा भी। योग शिविर में विक्रमादित्य मलिक आईएएस, सीएमओ, पीडी डीआरडीए, अंतरराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा, डीडीओ सहित नेहरू युवा केन्द्र के वालेंटियर्स व अन्य लोगों ने योग शिविर में प्रतिभाग किया।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

Can't read the image? click here to refresh.



Ad Area

सबरंग