MENU

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर यथार्थ नर्सिंग कॉलेज में मनाई गई स्वामी विवेकानंद जी की जयंती



 16/Jan/21

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर नेशनल हाईवे, झांसी स्थित यथार्थ नर्सिंग कॉलेज एंड पैरामेडिकल इन्स्टीट्यूट के सभागार में मंगलवार को स्वामी विवेकानंद जी की जयंती मनाई गई। जयंती में आए हुए अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन कर समारोह का शुभारंभ किया गया। इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉ धनंजय सिंह द्वारा समारोह में आए हुए अतिथियों को अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि एड. शशि शंकर सिंह (जिला शासकीय अधिवक्ता) स्वामी विवेकानंद जी के जीवन चरित्र के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि विवेकानंद जी ने अल्पायु में ही आध्यात्म एवं दर्शन पर काफी मजबूत पकड़ बनायीं थी। स्वामी विवेकानंद जी वैश्विक मंच पर युवा जयंती के रूप में भारतीय संस्कृति की सुगंध बिखेरते रहे। वे साहित्य, दर्शन और इतिहास के प्रकाण्ड विद्वान थे। युवाओं को जोश व ऊर्जा से ओतप्रोत करतें हुए कहा हम संकल्प ले की उनके विचारों को अपना कर भारत का मान बढ़ाने में अपनी भूमिका का निर्वाह करेंगे।

विशिष्ट अतिथि के रूप में कुश्ती संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंह बब्लू ने कहा कि युवा दिवस पर युवा अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रयासरत रहें। जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो तब तक संघर्ष करते रहें। साथ ही अपने स्वास्थ को भी खेल-कूद के माध्यम से ठीक रखें। डॉ भारत भूषण ने कहा कि युवाओं को अपने आप को अपने समाज के लिए समर्पित भाव से तैयार रहने की आवश्यकता है। अपने आप को केवल व्यवसाय या नौकरी तक सीमित रखने की आवश्यकता नहीं है।

आभार व समापन करतें हुए साथ ही युवाओं में जोश भरते हुए इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉ धनंजय सिंह ने कहा कि आप लोग सेवा भाव का परिचय देतें हुए समाज को संदेश दे। एक चिकित्सक या चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ा हुआ किसी भी व्यक्ति को दिन-रात नहीं देखना होता, केवल सेवा भाव से कार्य करना होता है। जैसे देश की रक्षा के लिए जवान अपने प्राणों की आहुति देनें के लिए तत्पर रहता है। उसी प्रकार से चिकित्सा क्षेत्र के लोगों को मरीज़ों या समाज में गरीब व्यक्ति की सेवा के लिए तत्पर रहने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम का संचालन आकृति यादव ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से फिरोजा एम, ख़ुश्बू यादव, सूर्यकांत तिवारी, सोनी चौहान, संगीता वर्मा, मंशूमाला, अपराजिता, वंदना पाठक, अनुराधा चौहान, रिंकू मौर्य, राजेश पटेल, गुंजन तिवारी, रीतू देवी ईत्यादि लोग उपस्थित रहे।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2604


सबरंग