MENU

जल जीवन मिशन से हर घर में पेयजल के साथ बड़े स्तर पर लोगों को मिलेगा रोजगार : योगी आदित्यनाथ



 08/Feb/21

कोविड से बचाव के लिए सतर्कता के साथ कांटेक्ट ट्रेसिंग व सैंपलिंग पर दे ध्यान

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के पहले दिन रविवार को सर्किट हाउस सभागार में विकास एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिए कि योजना कंप्लीट होने का मतलब हेड टू टेल तक पूर्ण होना। विशेषकर सड़कों के निर्माण में तभी लाभ मिलेगा। घरों में कुकिंग गैस पहुंचाने के वार्डवार जागरूकता कैंप लगाएं। यह सस्ती व सुरक्षित होती है। कानून व्यवस्था पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सारनाथ जैसी वारदात नहीं हो। कठोर कार्यवाही करें और अपराधी से निबटने में संकोच नहीं करें। कोई पुलिस कार्मि किसी अपराधी/ माफिया से मिले होने या कार्य में लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही होगी। वाराणसी में मिशन माफिया में हुई कार्यवाही में 30 करोड़ रुपये की संपत्ति जप्त हुई। ऐसी कार्यवाही आगे जारी रखी जाए। माफिया पर कार्यवाही का आमजन में पुलिस का अच्छा संदेश देती है। चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव शुभारंभ पर बहुत कार्यक्रम हुए, इसे वर्ष पर पर्यन्त करते रहना है। शहीद स्मारकों पर पुलिस बैंड से सलामी देने के कार्य हो।

मुख्यमंत्री ने बाबा काशी विश्वनाथ को पुलिस बैंड की सलामी से सम्मान देने का सुझाव दिया। ऐसी कार्यों से पुलिस की अच्छी छवि का संदेश जाता है। पीबीडी के दौरान आए प्रवासी भारतीय ने बनारस के पुलिस व्यवहार की प्रशंसा की जो अच्छी बात है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में स्वनिधि योजना में सभी वेंडरो को पुनर्वास करने के निर्देश दिए। सड़क पर अतिक्रमण मुक्त रखी जाए। काशी में हाथ से खींचने वाले रिक्शों को ऑटो में परिवर्तित कराने की रणनीति बनाएं। बाबतपुर-काशी की कनेक्टिविटी अच्छी हो गई है, ऐसे ही अन्य विकल्प यथा प्रयागराज से काशी आने का मेट्रो लाइट के विकल्प ढूंढे। रामनगर में गंगा किनारे समानांतर मार्ग और उससे घाटों पर कनेक्टिविटी के विकल्प तलाशे। काशी प्राचीन व आध्यात्मिक नगरी है विकास के साथ ऐसे पब्लिक सुविधा व ट्रांसपोर्ट के अच्छे कार्य के विकल्प बनाए। एनएच व रिंग रोड के कार्य क्वालिटी व समय से पूर्ण हो। शहर की आंतरिक सड़के तत्काल ठीक हो। कहीं सड़कों पर गड्ढे नहीं दिखे। जनप्रतिनिधियों से बेहतर समन्वय व संवाद रखें। गंगा निर्मलता काशी बड़ी ताकत होगी। इसमें बड़ा काम हुआ। वरुणा नदी के शुद्धिकरण व स्वच्छता भी दिखे। मुख्यमंत्री ने जल निगम को कार्यपद्धती सुधारने के निर्देश दिए। कोताही हुई तो मई के बाद प्रभावी कार्रवाई के भी संकेत दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शहर के क्षेत्र में आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्र के एक-एक वार्ड मॉडल के रूप में विकसित करें। जो अनुकरणीय हो। नगर निगम क्षेत्र में जुड़े गांवों में साफ सफाई हेतु 158 सफाई कर्मी लगा दिए गए हैं। 5 करोड़ रुपए से वाहन क्रय किए जा रहे हैं। इन गांवों के जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र उस क्षेत्र के जोन ऑफिस से बनने लगे हैं। घर-घर नल योजना में गांव-गांव पलंबर, राज मिस्त्री को प्रशिक्षण करा लें। ताकि टंकी निर्माण, पाइप लाइन बिछाने, कनेक्शन करने आदि सभी कार्य एक साथ शुरू हो सके। इसी के साथ हर बूंद पानी संरक्षण की जागरूकता भी चलाएं।

बैठक में उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. नीलकंठ तिवारी, स्टाम्प एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ. अवधेश सिंह, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह के अलावा अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, एडीजी, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी विजय सिंह मीणा, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, एसएसपी अमित पाठक सहित अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1912


सबरंग