MENU

  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने किए जन जागरूकता कार्यक्रम



 08/Mar/21

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए । इस क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में कन्या भ्रूण हत्या के विरुद्ध जन जागरूकता गोष्ठी आयोजित की गयी, जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीबी सिंह ने की । वहीं इससे पूर्व ककरमत्ता स्थित पॉपुलर हॉस्पिटल से डीएलडबल्यू तिराहे तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा जन जागरूकता रैली निकाली गई, जिसका नेतृत्व एसीएमओ एवं नोडल अधिकारी डॉ. पीपी गुप्ता ने किया । रैली का आगाज़ हॉस्पिटल की स्टाफ नर्स द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया ।

सीएमओ कार्यालय में आयोजित जन जागरूकता गोष्ठी में गर्भधारण पूर्व एवं प्रसूति पूर्व निदान तकनीक - पी.सी.पी.एन.डी.टी. अधिनियम एवं मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ़ प्रेगनेंसी (एमटीपी) अधिनियम पर सीएमओ डॉ वीबी सिंह और नोडल अधिकारी डॉ.पीपी गुप्ता द्वारा विस्तार से चर्चा की गयी । डॉ.गुप्ता ने बताया कि इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य समाज में महिलाओं के प्रति फैली असमानता को प्रचार-प्रसार के माध्यम से दूर करना, प्रत्येक महिला को समाज में उचित सम्मान और महत्व दिलाना, हर महिला को उसके सभी मानवीय अधिकार दिए जाना, बालिका शिशु के महत्व और भूमिका को लेकर लोगों को जागरुक करना, उनके स्वास्थ्य, सम्मान, शिक्षा, पोषण से जुड़े अहम मुद्दों पर विचार करना है।

गोष्ठी में अल्ट्रासाउंड केन्द्रों के संचालक द्वारा प्रतिभाग किया गया । पीसीपीएनडीटी एक्ट की जिला इकाई से सुजीत कुमार और आमिर खान ने कार्यक्रम के सफल आयोजन में पूरा सहयोग किया ।  


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6378


सबरंग