MENU

श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में ‘‘हमारी धरोहर, हमारा दायित्व’’ पोस्टर प्रतियोगिता का हुआ आयोजन



 18/Apr/21

विश्व धरोहर दिवस, 18 अप्रैल के अवसर पर वाराणसी के श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज परमानंदपुर परिसर की छात्राओं द्वारा हमारी धरोहर हमारा दायित्व विषयक ऑनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय की छात्राओं ने उत्साह पूर्वक सहभागिता की।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रबंधक अनिल कुमार जैन ने छात्राओं को धरोहर के संरक्षण के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि ऐतिहासिक स्मारक ही नहीं नदियां, पर्वत, बगीचे, रेलगाड़ी आदि जो भी हमारी धरोहर है, उसे हमें संरक्षित करके अपनी आने वाली पीढ़ी को विरासत के रूप में सौंपना चाहिए, क्योंकि हमारी धरोहर हमारे लिए गर्व की बात तो है ही, यह विश्व में भी हमारे देश को गौरव पूर्ण स्थान दिलाती है। प्राचार्या डॉ कुमकुम मालवीय ने छात्राओं को संदेश देते हुए कहा कि धरोहर से ही किसी को अपने देश के गौरवशाली अतीत की जानकारी मिलती है। इससे देश की आर्थिक और सामाजिक स्थिति पर भी प्रभाव पड़ता है और यह वसुधैव कुटुंबकम की भावना को बढ़ावा देते हैं। इसलिए धरोहरों का संरक्षण अत्यंत आवश्यक है।

इस प्रतियोगिता का आयोजन महाविद्यालय के परमानंदपुर परिसर में स्थित संग्रहालय एवं कला दीर्घा की क्यूरेटर डॉ. नीहारिका द्वारा किया गया। ताकि छात्राओं के साथ ही उनके मित्र, परिवार और समाज को धरोहरों के संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा सके। प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान क्रमशः नंदिता, संध्या सोनी और अदिति मौर्या ने प्राप्त किया। प्रतीक्षा आनंद और सुजाता गुप्ता को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।

सूच्य हो कि श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज के परमानंदपुर परिसर स्थित यह संग्रहालय एवं कला दीर्घा संभवत पूरे पूर्वांचल में किसी भी महाविद्यालय में बना इकलौता संग्रहालय हैं। अपने आप में अनोखे इस संग्रहालय में पाषाण काल से लेकर आधुनिक काल तक की मूर्तियों की प्रतिकृति, मृण्मूर्तियां, मृदभाण्ड, पत्थर और तांबे के औजार, मनके, मुहरें, सिक्के आदि प्रदर्शित हैं। साथ ही काशी गैलरी में काशी की विश्वविख्यात कला के नमूनों को प्रदर्शित किया गया है जैसे पत्थर की जाली का काम, भित्तिचित्र, पीतल का काम, कांच के मोती, मिट्टी व लकड़ी के खिलौने आदि।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4594


सबरंग