MENU

पुलिस कमिश्नर ने पुलिसकर्मियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव का दिया संदेश



 23/Apr/21

वाराणसी के पुलिस कमिश्‍नर ए सतीश गणेश ने कमिशनरेट वाराणसी के समस्‍त अधिकारी, कर्मचारीगण के बीच कहा कि योग उ.नि. संजय श्रीवास्‍तव जो कमिशनरेट वाराणसी में पेशकार के रूप में नियुक्‍त थे को खो दिया है। विगत कई दिनों से वह अस्‍पताल में भर्ती थे परन्‍तु आज सुबह जब दु:खद समाचार मिलातो मेरे पास शब्‍द नहीं है।  आज मैं अपने आप को बहुत दु:खी महसूस कर रहा हूँ।

कहा कि आज जो यह समय आया है वह हम सभी पुलिस कर्मियों के लिए अत्‍यंत चुनौ‍तीपूर्ण है क्‍योंकि हमें फील्‍ड में रहना भी और अपने दायित्‍वों का निर्वहन भी करना है। हम अपने दायित्‍वों को निर्वहन तभी कर पायेंगे जब स्‍वयं सुरक्षित होंगे और सुरक्षित रहने के लिए हमें कुछ सावधानियाँ बरतनी है और सावधानियों बहुत आसान हैं।

- सबसे पहली सावधानी है कि अब वे एक नहीं दो मास्क लगाकर फील्ड में निकलें। यह संक्रमण रोकने में अधिक कारगर होगा।

- सभी प्रभारी निरीक्षक, थानाध्यक्ष व चौकी प्रभारी अधीनस्थों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। जिन्हें पहली व दूसरी डोज नहीं लगी है प्राथमिकता के आधार पर उन्हें लगवाएं।

- प्रत्येक थाने पर कोविड हेल्प डेस्क बनाया गया है जहां तीन चीजें रखना चाहिए, सैनिटाइजर, पल्स आक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर। इससे संक्रमण का पता लगा सकते हैं।

- त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी चंदौली व बलिया के लिए रवाना हो रहे हैं। वे जिस भी यूनिट से रवाना हो रहे मेरा उस इकाई के प्रभारी से निर्देश है कि वो सुनिश्चित करेगा कि जो भी कर्मचारी चुनाव ड्यूटी के लिए रवाना हो रहा है वह पूर्णत: स्वस्थ है अथवा नहीं और रवाना करने से पहले पल्स आक्सीमीटर और थर्मल स्कैनर से उसका आक्सीजन और शरीर का तापमान चेक करें । किसी भी कर्मचारी को जो कि चुनाव ड्यूटी के लिए नामित हैं, उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा हो तो तत्काल चुनाव सेल के माध्यम से अपने क्षेत्र के डीसीपी / एडीसीपी के माध्यम से अपने वरिष्ठ अधिकारी को तत्काल सूचित करें ताकि यदि उसे किसी प्रकार का संक्रमण है तो उसे समय रहते पता कर सकें ।

- कोविड -19 बीमारी को नियंत्रित करने का सबसे कारगर तरीका है उसे समय रहते पता करें यानी इसके प्रारम्भिक लक्षणों को पकड़ लेना । सामान्यतया यह बीमारी सामान्य सर्दी जुकाम की ही तरह है, अगर इसमें चूक हो जाये तो ये चूक बहुत भारी पड़ती है।

- फोर्स में बहुत सारे साथी पान और गुटखा खाने के शौकीन हैं तो उसे छोड़ दें।

- गर्मी धीरे - धीरे बढ़ रही है इसलिए पानी की खपत अच्छी रहनी चाहिए। अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेंट करके रखना चाहिए। इसके लिए सभी साथियों से अपील है कि अपने साथ पानी की बोतल रखें।

- गर्मी के सीजन में एक और महत्वपूर्ण तत्व है जो शरीर को स्वस्थ रखता है वह है विटामिन सी । विटामिन सी के बहुत आसान श्रोत है नीबू का पानी या शिकंजी । यह बहुत अच्छा विटामिन सी का श्रोत होता है और इसी के साथ मौसमी फल जैसे संतरा या खट्टे फलों का सेवन अपने डायट में शामिल करें ।

- साथियों चूंकि हमारे वाहन क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहते हैं इसलिए उसका सेनेटाइजेशन नियमित रूप से होता रहे। यह प्रत्येक चालक की जिम्मेदारी होगी। ड्यूटी में जाने से पहले आपने वाहन को सेनेटाइज करें। रोटेशन के अनुसार सभी थानों का फायर सॢवस के विभाग से सेनेटाइजेशन कराना सुनिश्चित करें।

-आने वाला समय चुनौतीपूर्ण है। पूरी निष्ठा और समर्पण भाव से कार्य करने की जरूरत है।

- आक्सीजन की किल्लत और अन्य महत्वपूर्ण दवाएं जो की इस महामारी में अचानक कम हुई है या उनकी सप्लाई बाधित हुई है क्योकि यह भी देखना जरूरी है कि कहीं इसकी कालाबाजारी तो नहीं हो रही है। इसको रोकने के लिए जो भी कदम उठायेंगे हम उनके साथ हैं।

- सरकारी या प्राइवेट सभी हास्पिटल के सुरक्षा की भी जिम्मेदारी पुलिस की है। इस संबंध में हमने अपने डीसीपी को चिट्ठी लिखी है और खुशी है कि हमारे डीसीपी ने शिफ्टवार ड्यूटी लगाई है।

- जिन क्षेत्र में अंतिम संस्कार के घाट है वहां के प्रभारी निरीक्षक और डीसीपी की जिम्मेदारी होगी कि अंतिम संस्कार के घाटों पर किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था न हो।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3479


सबरंग