MENU

कोरोना काल में शारीरिक के साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी रखें ख्याल : डॉ. कुशवाहा



 26/Apr/21

कोई भी बीमारी हो, उससे लड़ने के लिए शारीरिक इम्यूनिटी (रोग-प्रतिरोधक क्षमता) के साथ-साथ मेंटल (मानसिक) इम्यूनिटी भी उतनी ही जरूरी है । मेंटल इम्यूनिटी के लिए अपनी सोच को पॉजिटिव (सकारात्मक) रखें । जीवन शैली नियमित रखें । समय पर और संतुलित आहार लें । समय से सोएं और सात से आठ घंटे की अच्छी नींद लें । दरअसल अच्छी नींद लेने से शरीर अच्छे कैमिकल मेसेंजर रिलीज करता है, उसके उलट नींद पूरी न होने पर ऐसे मैसेन्जर रिलीज़ होने लगते हैं जो आपको तनाव (स्ट्रेस) और एनजाईटी की ओर ले जाते हैं । इसके साथ ही इमोशनल (भावनात्मक) इम्यूनिटी भी प्रभावित होती है । यानि मेंटल इम्यूनिटी के लिए पूरी नींद एक तरह से टॉनिक का काम करती है।  एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय के मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ के साइकेट्रिस्ट कंसलटेंट डॉ रविंद्र कुशवाहा ने कहा कि कोविड होने पर सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपना मनोबल बनाए रखें । मनोबल अच्छा रहेगा तो समझो आपने बीमारी पर आधी विजय तो वैसे ही पा ली । निगेटिव खबरों की अनदेखी करें । आजकल जो स्थिति है, उसमें खबरिया चैनलों और यहां तक कि सोशल मीडिया से भी थोड़ा दूर ही रहें तो बेहतर है । दरअसल निगेटिव खबरें देखने और सुनने से भी शरीर में ऐसे कैमिकल मैसेन्जर पैदा होने लगते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को और कमजोर कर देते हैं । हौंसला बनाए रखें । कोविड के मामले में भी यह देखने में आ रहा है कि डिप्रेशन (अवसाद) में आकर उनकी परेशानी कई गुना बढ़ जा रही है । इसलिए खुश रहने का प्रयास करें और घर वाले भी इस बात का ध्यान रखें कि मनोबल तोड़ने जैसी कोई बात न करें ।

डॉ. कुशवाहा का कहना है कि फोन पर बातें जरूर करें लेकिन अपनी पसंद के हिसाब से करें । जिन लोगों से बातें करना आपको ज्यादा अच्छा लगता है उन्हीं से बातें करें । उन्होंने कहा कि कई लोग, जिनका काम बंद है और अधिकतर समय घर में रहते हैं, वह अपनी जीवनशैली नियमित रखें । समय से नहाना-धोना, खाना-पीना और सोना-उठना जरूरी है । इसके अलावा घर में नियमित रूप से व्यायाम करें । कोविड पॉजिटिव होने की स्थिति में शरीर को आराम देना जरूरी है, केवल सांस से जुड़ी हल्के-फुल्के व्यायाम कर सकते हैं ।

सायं पांच बजे तक उपलब्ध रहेगी टेली काउंसिलिंग सुविधा-टोल फ्री नंबर 1800-599-0019 व नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस (निम्हान्स) के हेल्प लाइन नंबर 08046110007  पर सुबह आठ बजे से सायं पांच बजे तक टेली काउंसिलिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी । हेल्पलाइन नंबर पर आने वाली कॉल की पूरी डिटेल नोट करके क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट के साथ शेयर की जाएगी ।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4530


सबरंग