MENU

कोविड से ठीक हुए मरीज़ों में माउथ अलसर व हर्पीज़ की बीमारी आम : डॉ. रश्मि सिंह



 24/May/21

कोरोना से ठीक हुए मरीज़ों में कई तरह के पोस्ट कोविड रोग देखने को मिल रहे है। त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ रश्मि सिंह ने क्लाउन टाइम्स के रिपोर्टर दिनेश मिश्र से एक अनौपचारिक बातचीत में बताया कि आजकल उनकी क्लिनिक में कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ों में माउथ अल्सर व हर्पीज़ की बीमारी देखने को मिल रही है।बताते चलें कि हर्पीज़ की बीमारी में मुंह और होंठ के आसपास घाव बन जाता है जो कि स्राव के माध्यम से त्वचा पर फैल जाता है। इसमें बहुत जलन व खुजली होती है। ये टूथब्रश, खाने के बर्तन आदि वस्तुओं के माध्यम से फैलता है।

डॉ. रश्मि सिंह ने बताया कि उनकी क्लिनिक में पिछले 2 वर्षों से बाल, त्वचा व नाखूनों से सम्बंधित रोगी आते है व ठीक होकर जाते है। इसके अलावा वे हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में स्किन रोग की अस्सिटेंट प्रोफेसर के पद पर पिछले 4 वर्षों से कार्यरत है।

उन्होंने आगे बताया कि ल्यूकोडर्मा या सफेद दाग कोई दैवी प्रकोप नहीं है। कुछ तरह के सफेद दाग के संक्रमण एक मरीज़ से दूसरे में ट्रांसमिट होते है किन्तु कुछ तरह सफेद दाग ट्रांसमिट नही होते। यदि सफेद दाग का इलाज़ शुरू से ही कुशल त्वचा रोग विशेषज्ञ के निर्देशन में किया जाये तो 99 प्रतिशत ये रोग ठीक हो जाता है।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4274


सबरंग