MENU

दंत चिकित्सा का आधुनिक केंद्र है,हेरिटेज डेण्टल लेज़र एंड इम्प्लांट सेन्टर



 25/May/21

सिंगल सिटिंग आरसीटी, लेज़र डेंटिस्ट्री,कैंसर की जांच सहित अनेकों सुविधाओं से है लैस : डॉ. राजकुमार आर चौबे

 

आधुनिक भारत में जैसे जैसे नये रोग अपने पांव फैला रहे है, तो देश के वैज्ञानिक और चिकित्सक भी कमर कस कर रोगों की चिकित्सा हेतु नए शोध और अत्याधुनिक उपकरणों की मदद से रोगी को नया जीवन देने के अपने पुनीत कार्य मे लगे हुए हैं।

पिछले दिनों वाराणसी के रविन्द्रपुरी स्थित एक ऐसे ही अत्याधुनिक दंत चिकित्सा केन्द्र में डॉ राजकुमार आर चौबे से क्लाउन टाइम्स के रिपोर्टर दिनेश मिश्र ने की अनौपचारिक बातचीत, और जाना उनके हेरिटेज डेंटल लेज़र एंड इम्प्लांट सेन्टर के बारे में।

डॉ. राजकुमार आर चौबे ने बताया कि वाराणसी की जनता के लिये उन्होंने अत्याधुनिक तकनीक वाले मेडिकल उपकरणों से लैस डेण्टल सेन्टर की शुरुआत इसलिए की ताकि नई चिकित्सा प्रणाली का त्वरितका लाभ यहां की जनता को मिल सके। उन्होंने आगे बताया कि जैसा कि उनके क्लिनिक का नाम है, हेरिटेज डेण्टल लेज़र एंड इम्प्लांट सेन्टर तो नाम के अनुसार उनके क्लिनिक में लेज़र सर्जरी की जाती है, जिसमे खून बिल्कुल नही निकलता एवं हीलिंग भी फ़ास्ट होती है। इस विधि द्वारा वे स्माइल डिजाइनिंग,मसूढ़ों की सर्जरी तथा टेढ़े मेढ़े दाँतों का इलाज करते है। डेण्टल इम्प्लांट्स के अंतर्गत कृत्रिम दांतो को लगाते है। मात्र तीन दिन में पूरे दांतों का सेट लगा दिया जाता है जो पहले 3 महीने में लगता था। पहले दांतों को फिक्स करने के लिए यदि बोन कम होता था तो बोन की सर्जरी करनी पड़ती थी। आधुनिक तकनीक से अब बोन कम भी है तो भी दांतों को फिक्स किया जाता है।

माइक्रोस्कोपिक डेंटिस्ट्री के अंतर्गत माइक्रोस्कोप में देखकर सिंगल सिटिंग आरसीटी करते है। छोटी से छोटी बीमारियां जिनका इलाज खुली आँखों से सम्भव नही है, उनका भी इलाज़ माइक्रोस्कोप से देखकर बखूबी किया जाता है।इसके अलावा फ्रैक्चर जॉ ट्रीटमेंट, दांतों की सफाई,कैंसर की जांच एवं प्राथमिक चिकित्सा, बॉयोप्सी, डिजिटल एक्स रे तथा ओपीजी की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

*क्लिनिक का समय व दिन* :  डॉ राजकुमार आर चौबे रविन्द्रपुरी में आचार्य राम चन्द्र शुक्ल चौराहे पर सप्ताह में 3 दिन सोम, मंगल व बुधवार को प्रातः 9 बजे से शाम 7 बजे तक उपलब्ध रहकर अपनी सेवायें देते है। बाकी दिन इसी समय वे शशि शान्ति डेण्टल एंड ओरल इम्प्लांट केयर सेन्टर, अष्टभुजी कॉलोनी, बड़ी बाग़, लंका, ग़ाज़ीपुर में बैठते हैं।

*अपॉइंटमेंट* : वाराणसी क्लिनिक में अपॉइंटमेंट के लिये उनका कॉन्टैक्ट नं 6392162030 व ग़ाज़ीपुर के लिए 9415241551 है, जिस पर सम्पर्क किया जा सकता है।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8954


सबरंग