MENU

भेलूपुर दुर्गाकुण्ड व्यवसायिक संघ ने प्रतिष्‍ठान खोलने की लगायी गुहार



 31/May/21

भेलूपुर दुर्गाकुण्ड व्यवसायिक संघ द्वारा वर्चुअल बैठक की गयी बैठक के पश्चात व्यवसायिक संघ के अध्यक्ष आनन्द श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री को मेल एवं टवीट कर लिखा कि काशी के व्यापारियों को पूर्ण आशा थी कि शासन-प्रशासन द्वारा आज सोमवार से नियम तथा शर्तों के साथ बाजारों को खोलने की अनुमति प्रदान की जाएगी । परंतु ऐसा नहीं हुआ l जिससे काशी के व्यापारियों में अत्यंत निराशा व्याप्त है । जब 2000 से ज्यादा केस प्रतिदिन आ रहे थे ।

तब सरकार ने ही नारा दिया था कि आजीविका भी उपचार भी l आज जब 100 से कम केस प्रतिदिन आ रहे है तो आजीविका की कोई परवाह नही हो रही है ।

नए आदेश के अनुसार उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले में जब 600 से कम मरीज होंगे तब उन जिलों को कर्फ्यू में छूट दी जाएगी l क्या ये पैमाना सही है ?

निवेदन है कि नीति बनाते समय इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि उस शहर की आबादी कितनी है ? उस शहर का हेल्थ सिस्टम क्या है ? उस शहर मे कितने अस्पताल और बेड है ?

इस पैमानों को कैसे तय किया गया है,ये हम सभी व्यापारियों के समझ के परे है ।इतना बड़ा निर्णय लेते समय व्यापारिक असोसिएशन के प्रतिनिधियों से भी पूछना चाहिए था । ये निर्णय बिना व्यापारिक असोसिएशन को विश्वास में लेकर लिया गया निर्णय है । जो कि व्यापारियों के हित में बिल्कुल भी नही है ।

गौर करने वाली बात है कि खुले हुए दुकानों, ठेले, खुमचे, गुमटी में दिनभर लगभग 30 से 40 ग्राहक आते है । ये आंकड़ा लगभग उतना ही है जितना कि वर्तमान में बन्द किसी दुकान या शोरूम में लोग आते थे । फिर ऐसा दोहरा मापदण्ड और दृष्टिकोण क्यों ?

व्यापारी कैसे बैंक के लोन,बिजली बिल,स्टाफ की तनख्वाह,मकान मालिक का किराये को चुकता कर पायेगा ? सोचनीय विषय है । उसकी बची-खुची पूंजी परिवार और स्टाफ के भरण पोषण में लगभग खत्म हो चुकी है और आजीविका चलाना बहुत कठिन होता जा रहा है ।

जिले में 600 एक्टिव केस का मानक पुनर्विचार करने योग्य है क्योंकि वाराणसी की जनसंख्या तथा क्षेत्रफल अन्य जिलों से बहुत अधिक है l तथा वाराणसी में उसके बार्डर के छेत्र से कई ज़िले जुड़े हुए है इतना ही नहीं वाराणसी में अन्य प्रदेश के मरीज़ भी इलाज करवाने के लिए यहाँ आते है l क्यूँकि वाराणसी के सरसुंदरलाल अस्पताल (बीएचयू) को जनता AIIMS के समानान्तर मानती है l वर्तमान में वाराणसी में 600 से ज़्यादा एक्टिव केस है जिनमें बड़ी संख्या में मरीज दूसरे जिलों के एडमिट भी होंगे ।

अतः हम समस्त काशी के व्यापारीगण आप से विनम्र निवेदन के साथ अनुरोध करते है कि, दिए गए आदेश पर पुनर्विचार कर बाज़ार को अविलम्ब खोलने का आदेश जारी कर हम व्यापारियों को ऑक्सिजन प्रदान करने की महती कृपा करें l

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6132


सबरंग