MENU

केंद्र को खिलौने, बर्तन, फर्नीचर उपलब्ध कराएं : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल



 16/Jul/21

जिले में सुपोषण अभियान को बल देने के लिए शुक्रवार को कई आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण संबंधी गतिविधियां आयोजित की गईं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के सौजन्य से डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्व विद्यालय की ओर से विभिन्न ब्लाकों के लगभग 15 आंगनबाड़ी केन्द्रों को बच्चों की प्री स्कूलिंग के लिए फर्नीचर, खिलौने, व्हाइट बोर्ड, ट्राई साइकिल, घोड़ा, बर्तन आदि उपलब्ध कराये गए।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पिंडरा विकासखंड के आंगनवाड़ी केंद्र गंगापुर का भ्रमण कर वहां बच्चों को फल व मिष्ठान वितरित किए। केंद्र को खिलौने, बर्तन, फर्नीचर उपलब्ध कराएं। आंगनबाड़ी कार्यकत्री से वार्ता करते हुए उन्होंने बर्तनों के सही प्रयोग की सीख दी। खिलौनों में बच्चों की छोटी साइकिल, घोड़े के खिलौने आदि देते हुए महामहिम ने कहा कि बारी-बारी से सब बच्चों को सभी खिलौने से खेलने का अवसर दें।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कुपोषित बच्चों के बारे में जानकारी ली व दो बच्चों अविरल व शोहित को पोषण पोटली दी और उसे समय से पूरा खाने को कहा। बच्चों के वजन व लंबाई की जांच पर महामहिम ने कहा कि केंद्र के कक्ष में दीवार पर माप बना ले, इससे आसानी से कभी भी लंबाई नाप ले सकते हैं। बच्चे तेजी से बढ़ते हैं, इससे सुविधा रहेगी। उन्होंने केंद्र में डस्टबिन रखने का सुझाव दिया। गंगापुर के इस आंगनवाड़ी केंद्र में 30 बच्चे हैं। भ्रमण के दौरान आगनवाड़ी केंद्र गंगापुर पर महामहिम राज्यपाल महोदयया ने कार्तिकेय व बेबी को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया और पुष्टाहार व बर्तन भेंट किए। महामहिम ने मीरा देवी, गीता देवी व मनीषा देवी को फल, मिष्ठान, मेवा, अनाज की डलिया देते हुए गोद भराई की। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पंचायत भवन के प्रांगण में वट वृक्ष का पौधा रोपण कर वृक्षारोपण का संदेश दिया।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4072


सबरंग