MENU

टोक्यो ओलम्पिक में भाग ले रहे खिलाडियों के प्रोत्सावहन के लिये रोटरी क्लब वाराणसी ने आयोजित किया आल द बेस्ट इण्डिया कार्यक्रम



 22/Jul/21

सौ फीट लम्बे बैनर पर हस्ताक्षर कर लोगों ने दी शुभकामनाएँ

शहर में 6 स्थानों पर लगाए गए ओलम्पिक सेल्फी बूथ

टपर जिलाधिकारी ने बताया खेलों को जीवन के लिए बड़ा महत्वपूर्ण

रोटरी क्लब वाराणसी सेन्टंल द्वारा टोक्‍यो ओलम्पिक में भाग ले रहे भारतीय खिलाड़ियों को हार्दिक शुभकामना एवं खेलों को बढ़ावा देने के लिए समाज गौरव सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वाराणसी के अपर जिलाधिकारी गुलाब चन्द्र ने कहा कि खेल व्यक्ति के जीवन में बड़ी भूमिका निभाते हैं। यह न केवल हमारी प्रतिभा और क्षमता के परिचायक बनते हैं बल्कि हमें अच्छा स्वास्थ्य और समूह में कार्य करने की शिक्षा भी प्रदान करते हैं। लगन से ही हमें खेल सहित जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है और खेलों के माध्यम से हम जीवन के उतार चढ़ाव के उपयोगी सबक सीखते हैं।

100 फीट लम्बा विशाल बैनर पर ऑल द बेस्‍ट

आल द बेस्ट इण्डिया की मुहिम की शुभारम्भ करते हुए अपर जिलाधिकारी ने 100 फीट लम्बे विशाल बैनर पर अपनी शुभकामनाएं लिखी और हस्ताक्षर किया। उन्होंने कहा कि वाराणसी की धरती से भारतीय खिलाड़ियों के समर्थन का यह संदेश पूरे देश के लाखो करोड़ों खेल प्रेमियों को अपनी शुभकामना देने के लिए प्रेरित करेगा। इसके पश्चात् बैनर पर अपनी शुभकामना लिखने व हस्ताक्षर करने का यह क्रम चलता रहा जिसमें वाराणसी की जनता व गणमान्य व्यक्तियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

ऑल द बेस्ट इण्डिया सेल्फी बूथ का शुभारम्भ

100 फीट लम्बे बैनर के साथ-साथ नगर के विभिन्न 6 स्थानों पर ऑल द बेस्ट इण्डिया सेल्फी बूथ स्थापित किए गए हैं। इन आकर्षक सेल्फी बूथ का उद्घाटन भी किया गया। सेल्फी बूथ पर ओलम्पिक के प्रतीक चिह्न के साथ-साथ इस ओलम्पिक में भाग ले रहे वाराणसी के ललित उपाध्याय हाकी और चंदौली के शिवपाल सिंह भालाफेंक का चित्र भी लगाया गया है। कार्यक्रम के इस अवसर पर ओलम्पिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों ललित के माता-पिता रीता व सतीश उपाध्याय एवं शिवपाल के पिता रामाश्रय सिंह का अंगवस्त्रम व मानपत्र से सम्मान किया गया। साथ ही पूर्व में ओलम्पिक खेल चुके दो खिलाड़ियों स्व0 विवेक सिंह व राहुल सिंह के पिता गौरी शंकर सिंह को भी बच्चों को बचपन से प्रोत्साहित करने व खेलों को बढ़ावा देने के उत्कृष्ट मार्गदर्शन प्रदान करने हेतु समाज गौरव सम्मान से विभूषित किया गया।

तीन पीढ़ी के खिलाड़ियों को सम्मान

कार्यक्रम के विशेष आकर्षण के रूप में वाराणसी के खिलाड़ियों हेतु स्वागत व सम्मान आयोजित किया गया। इसके अर्न्‍तगत तीन पीढ़ियों के खिलाड़ियों को अंगवस्त्र एवं सम्मान चिह्न प्रदान किये गये। वरिष्ठ पीढ़ी हेतु अन्र्तराष्‍टीय एथलीट नीलू मिश्रा व युवा पीढ़ी हेतु राष्‍टीय हाकी टीम के खिलाड़ी सुमित कुमार और बाल पीढ़ी हेतु गिनीज वर्ल्‍ड रिकार्ड होल्डर 8 वर्ष के तीरंदाज अर्जुन अजय सिंह को सम्मानित किया गया।

रोटरी क्लब वाराणसी सेन्टंल के अध्यक्ष अनिल के. जाजोदिया ने कहा कि रोटरी सदैव ही विश्व शांति के लिए प्रयत्नशील रहता है। ओलंपिक खेलों की विभिन्न राष्‍टों को एक मंच पर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका है और इससे विश्व शांति की भावना को बल मिलता है। साथ ही खेल व्यक्तियों को जोड़ने और उनमें राष्टंप्रेम को बढ़ावा देने में भी मददगार होते है। रोटरी क्लब वाराणसी सेन्टंल इस सत्र 2021-22 में विश्व शांति की दिशा में इसी प्रकार विशेष कार्यक्रम संयोजित करता रहेगा।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि रोटरी के पूर्व मण्डलाध्यक्ष हरिमोहन साह ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम न केवल लोगों को एक साथ लाते हैं बल्कि उनका आपसी प्रेमए सद्भाव व जुडाव भी बढ़ता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता अनिल के. जाजोदिया व संचालन मनीष श्रीवास्तव ने किया। यह कार्यक्रम नरायन दास सर्राफ एण्ड सन्स भेलूपूर के सहयोग से आयोजित किया गया। अतिथियों का स्वागत अजीत मेहरोत्रा व धन्यवाद प्रकाश संयोजक डा.मनीष चौधरी ने किया। आगामी कार्यक्रम की सूचना सचिव जीवन खन्ना ने प्रदान की व मंच प्रबन्ध स्मिता भार्गव ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट सहयोगी अमित अग्रवाल व धारा अग्रवाल का अंगवस्त्रम व मानपत्र से सम्मान किया गया। कार्यक्रम में मण्डल सचिव दीपक अग्रवाल, राजीव पाण्डे, रवि प्रकाश, कार्यक्रम सलाहकार विजय नारायण कपूर, डा. अरूण गुप्ता, शिव अग्रवाल, प्रदीप अग्रवाल, चुन्नी लाल पटेल, राजेश मेहरोत्रा, नवीन खनेजा, रचित गौतम, डा. एके सिंह, गोबिन्द किशनानी, ललित गुप्ता, निर्मल जोशी, डा. अमित जैन, संतोष अग्रवाल, शशि साह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम में कोविड प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा गया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9248


सबरंग