MENU

 एस्ट्राजेनेका इंडिया ने बीएचयू के साथ मिलकर महिलाओं के लिए कैंसर जांच शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन हुआ



 06/Aug/21

एस्ट्राजेनेका इंडिया (एस्ट्राजेनेका फार्मा इंडिया लिमिटेड), एक प्रमुख विज्ञान आधारित बायोफार्मास्युटिकल कंपनी, और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने आज वाराणसी में महिलाओं के लिए कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया। मार्च 2021 में अपने वर्तमान लॉन्च के लॉन्च के बाद से, गंगा गोदावरी कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम के एक भाग के रूप में वाराणसी और उसके आसपास यह दूसरा ऐसा शिविर है। यह कार्यक्रम महत्व और शीघ्र पता लगाने की आवश्यकता पर जागरूकता फैलाने का प्रयास करता है। महिलाओं में मुंह, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का पता लगाने और इस विशेष कैंसर जांच शिविर में ऐसे कैंसर का पता लगाने की सुविधा प्रदान करता है। आज के शिविर में 100 से अधिक महिलाओं की जांच की गई और 5 संदिग्ध मामलों को आगे के मूल्यांकन के लिए भेजा गया।

कार्यक्रम का वर्तमान चरण, पहली बार 2021 के मार्च में शुरू किया गया था, जो एनएचएम और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) की सहमति से वाराणसी, उत्तर प्रदेश में आयोजित किया जा रहा है। चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू में सामुदायिक चिकित्सा विभाग इस कार्यक्रम के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है। प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग, सामान्य सर्जरी और दंत चिकित्सा ने टिकरी में स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में स्क्रीनिंग सेवाओं के प्रावधान के लिए चिकित्सा पेशेवरों की एक विशेषज्ञ टीम प्रदान की। मार्च 2021 में वाराणसी में आयोजित पिछले कैंसर स्क्रीनिंग शिविर में 300 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया था। जिनमें से पंद्रह को आगे के प्रबंधन के लिए संबंधित तृतीयक देखभाल अस्पतालों में भेजा गया था।

इस कार्यक्रम का पहला चरण महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक में लागू किया गया था। गंगा गोदावरी पहल के तहत अब तक 76 से अधिक शिविर आयोजित किए जा चुके हैं।

आंकड़े बताते हैं कि भारत में हर साल गर्भाशय ग्रीवा और स्तन कैंसर के लगभग 1.22 लाख और 1.44 लाख नए मामले जुड़ते हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, भारत में वैश्विक गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से होने वाली मौतों का लगभग एक तिहाई हिस्सा है, जिसमें महिलाओं को गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के विकास के 1.6% संचयी जोखिम और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से 1.0% संचयी मृत्यु जोखिम का सामना करना पड़ता है। इसी तरह, स्तन कैंसर के विकास का संचयी जोखिम 2.7% है, और संचयी मृत्यु जोखिम 1.5% है। सामान्य आबादी और यहां तक ​​कि पैरामेडिकल पेशेवरों के बीच देर से पता चलने और कम जागरूकता की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति से उच्च घटनाओं की यह चुनौती और भी बढ़ जाती है।

इस पर टिप्पणी करते हुए, एस्ट्राजेनेका इंडिया के मेडिकल अफेयर्स एंड रेगुलेटरी के उपाध्यक्ष डॉ. अनिल कुकरेजा ने कहा, “कैंसर और इसके उपचार के संबंध में, शीघ्र निदान महत्वपूर्ण है। कई तरह के कैंसर का अगर जल्दी पता चल जाए तो आधुनिक चिकित्सा की मदद से पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है। चूंकि भारत में कैंसर से अधिक महिलाएं प्रभावित हैं, इसलिए यह अनिवार्य है कि हम पर्याप्त प्रभावी और सुसंगत कार्यक्रम आयोजित करें, विशेष रूप से देश के ग्रामीण हिस्सों में, जैसे कि गंगा गोदावरी कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम, जो गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक अधिक पहुंच को सक्षम बनाता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, हमने पहले ही 4,500 से अधिक व्यक्तियों के जीवन को छुआ है और इसके परिणामस्वरूप 160 से अधिक रोगियों की शीघ्र पहचान की गई जिन्हें प्रभावी रोग प्रबंधन में आगे के उपचार के लिए रेफर किया गया था।"

प्रारंभिक जांच के लाभों को महसूस करते हुए, भारत सरकार ने नवंबर 2016 में देश के पहले राष्ट्रीय कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम के लिए एक परिचालन ढांचा शुरू किया। इसके तहत, 30 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में मौखिक, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की अनिवार्य जांच होगी। गंगा गोदावरी कार्यक्रम का उद्देश्य कैंसर रोगियों की शीघ्र जांच और निदान के लिए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र कार्यक्रम की भारत सरकार की पहल को पूरा करना है। कैंसर से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आईसीएस हेल्पलाइन नंबर 1800-22-1951 है।

एस्ट्राजेनेका फार्मा इंडिया लिमिटेड के बारे में

एस्ट्राजेनेका एक वैश्विक, विज्ञान के नेतृत्व वाली बायोफर्मासिटिकल कंपनी है जो मुख्य रूप से तीन चिकित्सा क्षेत्रों - ऑन्कोलॉजी, कार्डियोवास्कुलर, रीनल एंड मेटाबॉलिज्म और रेस्पिरेटरी में बीमारियों के इलाज के लिए दवाओं की खोज, विकास और व्यावसायीकरण पर ध्यान केंद्रित करती है। AstraZeneca 100 से अधिक देशों में काम करती है और इसकी नवीन दवाओं का उपयोग दुनिया भर में लाखों रोगियों द्वारा किया जाता है।


 

एस्ट्राजेनेका फार्मा इंडिया लिमिटेड (एजेडपीआईएल) की स्थापना 1979 में हुई थी और यह भारत में रोगियों के प्रति अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के 40वें वर्ष को चिह्नित कर रहा है। इसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में है। AstraZeneca India के पास देश भर में 1400 से अधिक कर्मचारियों का एक कार्यबल है, जो विकास और व्यावसायीकरण में नवीन विज्ञान और वैश्विक उत्कृष्टता के माध्यम से रोगियों को बेहतरीन दवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4911


सबरंग