MENU

जयपुरिया स्कूकल में हेलोवीन-डे का कार्यक्रम सम्पन्न



 01/Nov/18

नन्हे-मुन्ने बच्चों ने मनाया उत्सव

विश्व हेलोवीन दिवस के अवसर पर सेठ एमआर जैपुरिया स्‍कूल्‍स बनारस के बाबतपुर कैंपस में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत प्री-प्राइमरी के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने हेलोवीन-डे के अनुसार फैंसी ड्रेस वेशभूषा पहनी और विभिन्न रूपों का स्वांग धरा। बच्चों का साथ देने के लिए शिक्षिकाओं ने भी यह स्वरूप धारण किया और बच्चों के साथ खुलकर मस्ती की।

अंतर्राष्ट्रीय परम्पराओं और लोक कलाओं के अनुसार बच्चों ने गाने गाए और नृत्य प्रस्तुत किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सेठ एमआर जैपुरिया स्‍कूल्‍स बनारस के चेयरमैन दीपक बजाज ने कहा कि हेलोवीन-डे विश्व के अनेक देशों में अत्यंत लोकप्रिय है। जहाँ एक ओर यह दुनिया से विदा ले चुके लोगों को याद करने का दिन है वहीं दूसरी ओर इसके माध्यम से बच्चों के दिलों में से अनावश्यक डर को हटाने में भी मदद मिलती है।

श्री बजाज ने आगे कहा कि हेलोवीन अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोपियन देशों में प्रमुखत: मनाया जाता है। इस त्योहार की शुरुआत आयरलैंड और स्कॉटलैंड से हुई थी। यह दिन सेल्टिक कैलेंडर का आखिरी दिन होता है। इसलिए सेल्टिक लोगों के बीच यह नए वर्ष की शुरुआत के रूप में मनाया जाता है। कथाओं के अनुसार आइरिश लोग हेलोवीन पर जैक ओ लैंटर्न बनाते हैं। लोग कद्दू को खोखला करके उसमें आँख, नाक और मुँह बनाते हैं और अंदर मोमबत्ती रखते हैं। जिसके घर के बाहर या फिर पेड़ों पर लटका दिया जाता है जिसके बाद उसे दफना दिया जाता है। बच्चे इस दिन पड़ोसी और रिश्तेदारों से चॉकलेट्स लेते हैं। कई देशों में इसकी अलग-अलग प्रथा है।

इस कार्यक्रम में लगभग 80 बच्चों ने इस तरह के रूप को धारण किया। कार्यक्रम का संयोजन समीक्षा, सुप्रिया, पूनम, किरण, मधुबाला गार्गी, अर्पिता, शाजिया, संध्या आदि शिक्षिकाओं ने किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4912


सबरंग