MENU

शहीदों मज़ारों पर लगेगें हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही बाक़ी निशा होगा



 06/Sep/21

मातृभूमि के लिए शहीद होना, किसी भी देश के नागरिक या सैनिक के लिए गर्व का विषय होता है । एक सच्चे नागरिक धर्म की यही सबसे बड़ी पहचान और फ़र्ज़ हुआ करता है । शहादत क्या होती है ? और शहीद के परिजनों को कैसा सम्मान मिलना चाहिए, यह कांग्रेस से बेहतर भला किसे मालूम होगा । जंग ए आज़ादी से लगायत आजतक में कांग्रेस ने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने अनगिनत महान सपूतों को खोया है । आज पुनः उसी कड़ी में एक बार फ़िर कांग्रेस अपने एक सच्चे और महान वीर सपूत की शहादत के सम्मान के लिए खड़ी हुई है । आज काशी के लाल अमर शहीद विशाल पाण्डेय की शहादत के सम्मान में कांग्रेसजनों ने शहीद सम्मान यात्रा के माध्यम से एक तरफ जहां सरकारी घोषणाओं और सरकार के प्रतिनिधि मंत्रीगणों द्वारा शहीद विशाल पाण्डेय के परिजनों से किये गये वायदे पूर्ण करने की शासकीय- प्रशासकीय जिम्मेदारी पूर्ण किये जाने की मांग करते हैं, वहीं यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि यदि तत्काल शहीद के सम्मान में किये गये वायदों एवं घोषणाओं के अनुरूप कार्य शुरू नहीं किया जाता है, तो हम कांग्रेसजन शहीद के सम्मान के लिए अनिश्चितकालीन सत्याग्रह आंदोलन करने के लिए बाध्य होगें।

पूर्व मंत्री अजय राय जी ने कहा कि-मातृभूमि की सेवा करते हुए हंसते-हंसते अपनी जान कुर्बान कर देने वाले जाबांज बहादुर सैनिकों की शहादत के साथ किये गए सरकारी घोषणाओं के क्रियान्वयन को लेकर शासन एवं प्रशासन का उपेक्षात्मक व्यवहार सर्वथा अनुचित और प्रशासनिक संवेदनहीनता का परिचायक होता है। वायदों के प्रति जिम्मेदारी पूरी नहीं करना मातृ भूमि की रक्षा करते हुए वीर गति को प्राप्त अमर शहीद जवान के परिजनों का अपमान है, जो सर्वथा आपत्तिजनक है। हम केंद्र और राज्य सरकार से अविलम्ब यह मांग करते हैं कि वह शहीद काशी के लाल स्व विशाल पाण्डेय को पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनकी शहादत का सम्मान करे और शहीद के परिजनों को दिए गए आश्वासन को पूरा करे।

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राजेश्वर पटेल जी ने कहा कि - 28 फरवरी सन 2019 में जम्मू कश्मीर के श्रीनगर इलाके में भारतीय वायुसेना के 154, HC यूनिट से जुड़े हेलीकॉप्टर क्रैश में बनारस के लाल विशाल पाण्डेय की शहादत पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने शहीद के परिजनों से वायदा किया था कि प्रदेश सरकार जल्द से जल्द अमर शहीद विशाल पाण्डेय की स्मृति में प्रतिमा लगवाएगी और उनके नाम से उनके घर तक आने के लिए सड़क एवं उसका मुख्य द्वार बनवाएगी। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के साथ ही उस समय मंत्री रविंद्र जयसवाल जो इसी क्षेत्र के विधायक हैं,अनिल राजभर और नीलकण्ठ तिवारी भी मौजूद थे। यह दुखद है कि इस वायदे की घोषणा को आज दो साल से ज्यादा समय हो गया, लेकिन शहीद के परिजनों से किया गया उनका वायदा, वायदा अपूर्ण है। इस संदर्भ में कोई कार्यवाही न तो प्रदेश सरकार के स्तर से और न तो स्थानीय जिला प्रसाशन की तरफ से की गयी यह सरकार की असंवेदनशीलता जाहिर करता है।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष विश्वविजय सिंह जी ने कहा कि- सन 2019 में जब विशाल पाण्डेय की शहादत हुई थी उस वक्त कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी भी अमर शहीद विशाल पाण्डेय के घर आयीं थीं । उस वक्त उन्होंने अमर शहीद विशाल पांडेय के परिजनों से वायदा किया था कि वह उनकी बहन को पढ़ाएंगी और प्रियंका गांधी ने अपने किये वायदे के अनुसार विशाल पांडेय की बहन को पढ़ा भी रही हैं। वर्तमान में वह इंदौर में रेनेसां विश्वविद्यालय से पीजीडीएम कोर्स कर रही है, जिसका पूरा खर्च कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उठती हैं।जिला एवं महानगर कांग्रेस कमेटी के संयुक्त तत्वावधान मे आयोजित आज की शहीद सम्मान यात्रा कैंट स्थित पंडित कमलापति त्रिपाठीजी की प्रतिमा से प्रारंभ हुई, जिसमे सबसे आगे देश भक्ति के गीत द्वारा इस शहीद सम्मान यात्रा को देशभक्तिमय रूप देते हुए पांच लोगों ने राष्ट्रध्वज तिरंगा लेकर च रहे थे । मलदहिया-तेलियाबाग होते हुए सांस्कृतिक संकुल के पास स्थित शहीद विशाल पाण्डेयजी के घर के रास्ते पर मोमबत्ती का सांकेतिक द्वार बना कर शहीद विशाल पाण्डेय को श्रंद्धांजलि अर्पित कर समाप्त हुई। यात्रा मे जगह-जगह आम जनमानस द्वारा अमर शहीद विशाल पाण्डेय के परिजनों से योगी सरकार के मंत्रियों द्वारा की गई घोषणाओं के समर्थन में बड़ी संख्या में हस्ताक्षर करते हुए सरकार से वादा पूरा करने के लिए ईश्वर से सद्बुध्दि देने की प्रर्थना करते हुये देखा गया । इस अवसर पर काशी की प्रबुद्ध जनता ने काशी के लाल विशाल पाण्डेय की पवित्र शहादत की उपेक्षा पर दुःख प्रकट करते हुए इसे समूचे काशी का अपमान बताया।आज आयोजित शहीद सम्मान यात्रा व हस्ताक्षर अभियान के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री श्री अजय राय जी थे। कार्यक्रम का संयोजक शैलेन्द्र सिंह निवर्तमान पार्षद व पूर्व उपाध्यक्ष छावनी परिषद थे।

कार्यक्रम मे मुख्यरूप से शहर अध्यक्ष श्री राघवेंद्र चौबे,शैलेन्द्र सिंह निर्वतमान पार्षद व पूर्व उपाध्यक्ष छावनी Iपरिषद,भगवान सिंह, फसाहत हुसैन बाबू,मनीष मोरलिया, विश्वनाथ कुंवर, प्रिंस राय,अजय सिंह गुड्डू, पंकज सिंह,हरीश मिश्रा,राकेशचन्द जी,कुवर बबलू बिंद,उपेन्द्र सिंह,अशोक सिंह, अनुपम राय,विकास कौंडिल्या,राजकुमार सिंह,राकेश श्रीवास्तव,कुंवर यादव,हजारी निगम, अनिल निगम,शुभम राय,राजपति यादव,कृष्णा सिंह,मुन्ना निगम,देवनन्दन, साजिद ,अनीस, सहित दर्जनों जन सम्लित थे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7903


सबरंग