MENU

सपाईयो ने नोटबंदी को लेकर काला दिवस मनाया निकाली पदयात्रा



 08/Nov/21

केंद्र सरकार द्वारा नोटबंदी को लेकर सपा कार्यकर्ताओ ने आज पदयात्रा निकाल विरोध दर्ज कराया। नोटबन्दी दिवस को काला दिवस मनाते हुए आज समाजवादी व्यापार सभा ने पदयात्रा/धरना प्रदर्शन आयोजित किया गया। समाजवादी पार्टी के महानगर अध्यक्ष विष्णु शर्मा ने बुलानाला से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया पदयात्रा निकलने के पूर्व ही चौक प्रभारी निरीक्षक भारी पुलिस बल के साथ पहुँच गए एवं पदयात्रा को परमीशन के साथ ही निकालने का निर्देश दिया सपा महानगर अध्यक्ष विष्णु शर्मा से प्रभारी निरिक्षक से पदयात्रा को लेकर तीखी नोक झोक हुई । मगर सपा महानगर अध्यक्ष अपने जीद पर अढे रहे एवं सपाई पदयात्रा नीचीबाग से निकालकर बुलानाला पहुंचने मे कामयाब रहे। समाजवादी व्यापार सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्वांचल प्रभारी प्रदीप जायसवाल ने कहा कि नोटबन्दी देश और विशेषकर व्यापारी समाज को तबाह और बर्बाद करने वाला भाजपा का तुगलकी फैसला बताया।

आज समाजवादी व्यापार सभा, उप्र के प्रदेश अध्यक्ष एवं सहारनपुर सदर विधायक संजय गर्ग के निर्देश पर प्रदेशव्यापी कार्यक्रम के अंतर्गत समस्त जनपदों में नोटबन्दी की 5 वीं बरसी पर बांह में काला पट्टी एवं हाथ में नोट बन्दी से हुई आम जनमानस हुई परेशानी की लिखी तख्ती लिए काला दिवस मनाते हुए पदयात्रा/धरना आयोजित किया।

समाजवादी व्यापार सभा के महानगर अध्यक्ष रवि जायसवाल के नेतृत्व में, किया गया मुख्य अतिथि व प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्वांचल प्रभारी प्रदीप जायसवाल थे। समाजवादी पार्टी के महानगर अध्यक्ष विष्णु सपा महानगर अध्यक्ष विष्णु शर्मा ने कहा कि गंगा मॉं के लाल एवं देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा था कि नोटबंदी के कहा था कि हम पचास दिनो मे काले धन को गरीबो के खाते मे भेजेंगे मगर वह जुमला साबित हुआ।नोटबंदी के कारण अभी तक मध्यम वर्गीय एवं गरीबो के साथ साथ छोटे छोटे व्यापारी आर्थीक तंगी से परेशान है केंद्र एवं राज्य की भाजपा सरकार ने निरीह जनता को ठगने का कार्य किया है 2022 मे जनता भाजपा सरकार को जवाब देने के लिए तैयार बैठी है जनता की अदालत सबसे बडी अदालत होती है।

सपा महानगर अध्यक्ष विष्णु शर्मा ने कहा कि आज के दिन 5 साल पहले 500 और 1000 रुपए के नोट जो चलन में थे, उसको प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा चलन से बाहर करने का फरमान रात को 8 बजे दिया था, इस गैर जिम्मेदाराना और तुगलकी फैसले से छोटे, मध्यम व बड़े, हर वर्ग के व्यापारी बर्बाद हुए हैं।

समाजवादी व्यापार सभा के महानगर अध्यक्ष रवि जायसवाल ने कहा कि आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार नोटबंदी के दौरान 15 लाख 41 हजार करोड़ के 500 एवं 1000 के नोट चलन में थे, जिसमें 15 लाख 31 हज़ार करोड़ के नोट वापस आ गए यानि 99.3 % वापस आ गये और उस वक्त ही देश की जीडीपी में 2% की गिरावट आई, इसका मतलब 3 लाख 50 हजार करोड़ का भारत सरकार को नुकसान हुआ, लाखों नौकरियों में कटौती हुई, छोटे छोटे उद्योग धंधे बंद हो गये, जिससे बड़ी संख्या मे मजदूर और और छोटे व्यापारी बेरोजगार हुए, अंतिम आधिकारिक आँकड़ों के अनुसार, 2017-18 में बेरोज़गारी बीते 45 सालों में सबसे अधिक यानी 6.1% पर थी। CMIE के हाउसहोल्ड सर्वे के अनुसार यह दर तब से अब तक लगभग दोगुनी हो चुकी है।

महानगर महासचिव जितेंद्र यादव ने कहा कि प्यू रिसर्च के अनुसार, 2021 की शुरुआत से अब तक 2.5 करोड़ से अधिक लोग अपनी नौकरी गँवा चुके हैं और 7.5 करोड़ लोग ग़रीबी रेखा पर पहुँच चुके हैं, जिनमें 10 करोड़ मध्यम वर्ग का एक तिहाई शामिल है।कितने लोग एटीएम की लाइन में खड़े रहने के कारण मर गये। कितने मरीजों ने अस्पताल में समय से दवा ना मिलने पर दम तोड़ दिया। कितनी बहनों की शादियां टूट गईं। किसानों की खेती पर बुरा असर पड़ा ।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से सपा महानगर अध्यक्ष विष्णु शर्मा, समाजवादी व्यापार सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप जायसवाल, महानगर अध्यक्ष रवि जायसवाल, महानगर उपाध्यक्ष वीरू गुप्ता, प्रदीप वर्मा, नागेश्वर चौरसिया, सचिव सत्येन्द्र प्रताप सिंह, रवि यादव, जितेन्द्र यादव, जावेद अंसारी, सुमित जायसवाल एडवोकेट, रोनित केशरी, मनोज पटेल, राजित यादव, साजिद जमाल लारी, आशीष यादव एडवोकेट, गौरी शंकर जायसवाल, कृष्णा गुप्ता, आकाश जायसवाल आदि उपस्थित थे।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5374


सबरंग