MENU

सनबीम वोमेन्स कॉलेज वरूणा एवं हेरिटेज एजुकेशन डिविजन इन्टैक के सहयोग से हुआ एकदिवसीय कॉलेज हेरिटेज वालेन्टियर कार्यशाला का आयोजन



 24/Nov/21

सनबीम वोमेन्स कॉलेज वरूणा के प्रांगण में इन्टैक वाराणसी चैप्टर एवं हेरिटेज एजुकेशन डिविजन, इन्टैक द्वारा कॉलेज हेरिटेज वालेन्टियर का एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ, अशोक कपूर, इन्टैक वाराणसी के संयोजक ने इन्टैक की गतिविधियों के बारे में चर्चा किया। कार्यशाला में मुख्य अतिथि अभिषेक दास, सीनियर प्रोग्राम कोआर्डिनेटर, हेरिटेज एजुकेशन एण्ड कम्युनिकेशन सर्विस इन्टैक दिल्ली, पद्मश्री श्रीभाष चन्द्र सुपाकर, टेक्सटाईल डिजायनर, अनिल कुमार केशरी, स्पीरिचुअल सेल के हेड, इन्टैक के संयोजक अशोक कपूर और सहसंयोजक निर्मल जोशी ने भी इस कार्यशाला में अपनी सहभागिता दी। मुख्य अतिथि अभिषेक दास जी ने भारतीय संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहर की महत्ता से अवगत कराते हुए उसके संरक्षण के लिए कार्यशाला में शामिल छात्राओं को जागरूक किया। ये धरोहर हमारी संस्कृति ही नहीं हमारे देश की भी पहचान है अतः इनके संरक्षण और रखरखाव की जिम्मेदारी सबकी है।

पद्मश्री श्रीभाष चन्द्र सुपाकर ने अपने वक्तव्य में कहा कि आने वाली पीढ़ी के स्वर्णिम भविष्य के लिए बनारस टेक्सटाईल का संरक्षण अत्यन्त आवश्यक है नहीं तो वे भारत के गौरवशाली अतीत से कभी परिचित नहीं हो पायेंगे एवं अनिल कुमार केशरी जी ने छात्राओं से भारतीय संस्कृति की अमूल्यता से परिचित कराते हुए बताया कि कैसे पूरे विश्व में यह संस्कृति अपनी छाप छोड़ने में सफल रही और अपनी गुणता के कारण हमेशा ऐसी ही छाप छोड़ने में सफल रहेगी।

कार्यशाला में वाराणसी के विभिन्न महाविद्यालयों आर्य महिला पीजी कॉलेज, राज स्कूल ऑफ मैनेजमेन्ट साइन्सेस, सनबीम कालेज फॉर वीमेन भगवानपुर, वसन्ता कालेज फॉर वीमेन, राजघाट, बीआईटीई, बाबतपुर एवं सनबीम वीमेन्स कालेज वरूणा वाराणसी की लगभग 100 छात्राओं ने भाग लिया। छात्राओं ने पूरे मनोयोग से इस कार्यशाला में अपनी सहभागिता दे इसे सफल बनाया।
सनबीम शिक्षण समूह के अध्यक्ष डॉ. दीपक मधोक एवं निदेशिका श्रीमती भारतीय मधोक ने इस महत्वपूर्ण कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए इन्टैक वाराणसी अध्याय के संयोजक अशोक कपूर एवं सहसंयोजक निर्मल जोशी को धन्यवाद दिया। कार्यशाला के अंत में सनबीम वोमेन्स कॉलज के प्राचार्य डॉ. राजीव सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन अर्पित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. पीयुष पाठक एवं डॉ. रवि शेखर सिंह ने किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2278


सबरंग