MENU

रोटरी सेन्ट्रल द्वारा सभा संचालन का प्रशिक्षण संपन्न



 07/Dec/21

संवाद में प्रवीणता सफलता को आसान बनाती है

रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल द्वारा प्रभावी सभा संचालन विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन होटल लैंडमार्क में किया गया। इस कार्यक्रम में वाराणसी के विभिन्न क्लबों के रोटरी सदस्यों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि पूर्व मंडलाध्यक्ष रो. संजय अग्रवाल व मंडल सचिव रो. दीपक अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि रो. संजय अग्रवाल ने कहा कि संवाद में प्रवीणता सफलता को आसान बनाती है, जीवन के हर क्षेत्र में संवाद कला का विशेष महत्व है और हर व्यक्ति को इसे सीखने के लिए आगे आना चाहिए। सीखने की कोई उम्र नहीं होती का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि बदलते दौर में जीवन से जुड़ी इन कलाओं को सीखने का कोई अवसर नहीं छोड़ना चाहिए।

मंडल सचिव रो. दीपक अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि सामाजिक जिम्मेदारियों के निर्वहन में भाषण कलाए समय प्रबंधन, टीम वर्क, निर्णय कला आदि का विशेष महत्व है और रोटरी क्लब द्वारा समय पर अपने सदस्यों व समाज के लोगों के लिए ऐसे आयोजन किये जाते रहेंगे।

इस अवसर पर मुख्य प्रशिक्षक रो. अनिल के जाजोदिया ने बताया कि किसी भी सभा की सफलता में सभा संचालक की भूमिका सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है। सभा संचालक की यह जिम्मेदारी है कि वह सभा को बाँध कर रखे और रोचकता के साथ विभिन्न गतिविधियों को संपन्न कराये। कल्पना को ज्ञान से अधिक महत्वपूर्ण बताते हुए अनिल ने आगे कहा कि व्यक्ति के रचनात्मक योगदान से सफलता को भी नई ऊँचाइयाँ मिलती है। उन्होंने प्रतिभागियों को वक्ताओं व भाषण के प्रकार, हाव-भाव भंगिमा, शारीरिक संवाद आदि के महत्त्व के बारे में भी विस्तार से बताया।

कार्यक्रम को प्रशिक्षक के रूप में निर्मल जोशी व डॉ. रितु गर्ग ने भी संबोधित किया और प्रभावी सभा संचालन के तौर तरीके सिखाए। उत्कृष्ट प्रतिभागन के लिए आयुष्मान सुरेका, राहुल सिंह, जमुना शुक्ला, डॉ अमित कुमार सिंह और डॉ गौरव गुप्ता को पुरस्कार प्रदान किये गए। समारोह का संचालन रोण्दिव्येश मेहता, स्वागत संयोजक रो. मनोज जाजोदिया एवं धन्यवाद प्रकाश रो. अजित मेहरोत्रा ने किया। कार्यक्रम में मंडल सचिव दीपक अग्रवाल, सचिव रो. जीवन खन्ना, एस सी बागला, पूनम अग्रवाल, प्रशांत नागर, मुकुंद लाल अग्रवाल, मनोज सिंह, डॉ अमित जैन, स्मिता भार्गव, अरविन्द जैन, सर्वेश सिंह, राजेंद्र मोहन साह, संतोष अग्रवाल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8158


सबरंग