MENU

संस्कार भारती काशी महानगर करेगी 15 दिसंबर से 19 दिसंबर तक चित्रकला कार्यशाला का आयोजन



 11/Dec/21

संस्कार भारती काशी महानगर एवं ललित कला अकादमी के संयुक्त तत्वाधान में चित्रकला कार्यशाला का आयोजन होगा यह आयोजन 15 दिसंबर से 19 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा।

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में संस्कार भारती काशी महानगर ने विशेष मंथन के उपरांत ऐसी कार्यशाला के आयोजन को अपने अमर सपूतों के बलिदानों को याद करते हुए करने का निर्णय लिया है।

अध्यक्ष श्री नीरज अग्रवाल ने बताया की आजादी रातों-रात नहीं मिली इसके लिए असंख्य नौजवानों ने अपने खून का कतरा कतरा बहा दिया। इसे समय की विडंबना ही कहें कि आज का हमारा समाज सिर्फ कुछ क्रांतिकारियों के बलिदानों को ही जानने में सक्षम हो पा रहा है ऐसे में हमारी यह नैतिक जिम्मेदारी है की ऐसे गुमनाम वीर सपूतों को शोध के उपरांत उनके चित्रों को आने वाली पीढ़ी के समक्ष रखें जिससे बेनाम के साथ-साथ उनको पहचान भी सकें। अपने आप में यह एक अनोखी एवं हमें अपने साहसी क्रांतिकारियों के बारे में ज्ञान वर्धन करने वाली कार्यशाला है। संस्कार भारती काशी महानगर के महामंत्री श्री सौरभ श्रीवास्तव ने कहा के यह चिंतनीय विषय बना हुआ था कि ऐसे अनुपलब्ध क्रांतिकारियों को कैसे हम अपने आने वाली पीढ़ी के समक्ष व्यापक दृष्टिकोण के साथ रख सकते हैं। इसके निहितार्थ इस पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हमारे चित्रकला संयोजक के दिशा निर्देशन में रोहनिया में संपन्न किया जा रहा है। आपको बताते हुए मुझे हर्ष हो रहा है कि की कार्यशाला में 40 कलाकार सहभागिता कर रहे हैं जो कि देश के विभिन्न क्षेत्रों के रहने वाले हैं परंतु यह सभी मिलकर एक ध्येय एक मंत्र के साथ हमारे आजादी के महानयकों को जन जन तक पहुंचाने का कार्य करेंगे। यह प्रयास निश्चित ही समाज में नवीन ऊर्जा का संचरण करेगा इसी उद्देश्य के साथ हमने यह प्रयास कार्यशाला के रूप में करने का प्रयास किया है। चित्रकला संयोजक श्री वीरेंद्र वर्मा जी ने बताया कि ललित कला अकादमी ने हमारे प्रस्ताव को जगह स्वीकार किया जिससे ना सिर्फ हमारा मनोबल बढ़ा है बल्कि इसने समाज में हमारे योगदान की श्रृंखला का शुभारंभ किया है। आजादी के महानायकों के चित्रों को उकेरने से संदर्भित यह कार्यशाला हमारे समाज को नवीन दिशा देगी। हमारा समाज को पुनः संगठित हो अपने वीर जवानों के बलिदानों को याद करेगा। स्वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष में मनाए जा रहे हैं अमृत महोत्सव के लिए हमारी यह सच्ची श्रद्धांजलि है।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3908


सबरंग