MENU

कपड़े पर जीएसटी वृद्धि के मुद्दे पर पियूष गोयल ने कैट के कपड़ा संगठनों के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेंस वार्ता



 05/Jan/22

कपड़े पर जीएसटी की दरों में वृद्धि के मुद्दे पर कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के आग्रह पर केंद्रीय वाणिज्य एवं वस्त्र मंत्री पियूष गोयल ने आज देश के सभी राज्यों के प्रमुख कपडा संगठनों के साथ एक वीडियों कॉन्फ्रेंस में भाग लिया। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने जीएसटी कॉउन्सिल द्वारा कपड़े में जीएसटी कर वृद्धि को स्थगित कराये जाने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर केंद्रीय वाणिज्य एवं वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल को धन्यवाद देते हुए आग्रह किया की यह वृद्धि फिलहाल स्थगित की गई है, किन्तु इसकी तलवार अभी भी कपड़ा एवं संबंधित अन्य अनेक व्यापारों पर ज्यों की त्यों लटकी हुई है, यह वृद्धि विशुद्ध रूप से तर्कों एवं कपड़ा व्यापार की जमीनी हकीकत के मद्देनजर वापिस लिए जाना जरूरी है। कैट ने गोयल से इस मुद्दे पर केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण से बातचीत करने का आग्रह गोयल से किया। इस कॉन्फ्रेंस में वस्त्र राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोष, सचिव वस्त्र उपेंद्र सिंह सहित वाणिज्य मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। कॉन्फ्रेंस में देश के सभी राज्यों के 250 से अधिक कपडा संगठनों के व्यापारी नेताओं ने भाग लिया।

कैट प्रदेश उपाध्यक्ष अखिलेश मिश्रा ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप पर जीएसटी कर दर वृद्धि को स्थगित करने पर मोदी का आभार व्यक्त करते हुए गोयल द्वारा एक मजबूत सेतु बनने पर उनका भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने यह भी आग्रह किया की कपड़े की भाँती फुटवियर पर भी कर की दर कम होनी चाहिए क्योंकि फुटवियर भी कपड़े की तरह आम आदमी के जीवन का एक अहम् हिस्सा है। भरतिया एवं श्री खंडेलवाल ने विदेशी ई कॉमर्स कंपनियों द्वारा लगातार अपनी मनमानी का मुद्दा उठाते हुए कहा की यदि इन कंपनियों को तुरंत नियम एवं क़ानून का पालन करने के लिए बाध्य नहीं किया गया तो इन कंपनियों को ईस्ट इंडिया कम्पनी बनने में कोई देर नहीं लगेगी और भारत का व्यापार धीरे धीरे उनके कब्जे में होगा।

गोयल ने विडिओ कॉन्फ्रेंस में व्यापारी नेताओं को सम्बोधित करते हुए देश के व्यापार एवं अर्थव्यवस्था में व्यापारियों की भूमिका की सराहना कीl वर्चुअल मीटिंग में बनारस से वाराणसी वस्त्र बुनकर संग के अध्यक्ष राकेश कांत राय, कैट जिलाध्यक्ष श्याम सुन्दर गुप्ता, कैट उपाध्यक्ष शैलेश प्रताप सिंह, ज्वाला सिंह, अकरम अंसारी, अब्दुल्ला अंसारी आदि लोग उपस्थित हुए।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6740


सबरंग