MENU

नर्सिंग कैरियर के लिये बेस्ट कोचिंग इस्टीट्यूट है आइडियल नर्सिंग क्लासेज : यशवंत चौहान, निदेशक



 10/Feb/22

आज देश-विदेश में  कोरोना जैसी महामारी का संकट फिर से मंडरा रहा है। कोरोना से लड़ाई लड़ने में डॉक्टरों व नर्सिंग स्टॉफ ने अपनी जान की बाज़ी तक लगा दी। मानव सेवा से जुड़े नर्सिंग प्रोफेशनल की आज बहुत मांग है। देश के युवा आज नर्सिंग प्रोफेशन से जुड़ कर अपना कैरियर बनाना चाहते है। पिछले दिनों क्लाउन टाइम्स के रिपोर्टर दिनेश मिश्र ने वाराणसी के लंका स्थित माधव मार्किट, सीवी प्लाजा में नर्सिंग कोचिंग इंस्टीट्यूट आइडियल नर्सिंग क्लासेस के निदेशक यशवंत चौहान से की अनौपचारिक बातचीत। जिसमें यशवंत चौहान ने बताया कि वाराणसी में आइडियल नर्सिंग क्लासेज की शुरूआत 2016 में हुई। आज आइडियल नर्सिंग क्लासेज की 2 शाखाएं संचालित हो रही हैं, एक माधव मार्किट, सी वी प्लाज़ा और दूसरी आर एल जी कॉम्प्लेक्स, पहड़िया चौराहा पर। उन्होंने आगे बताया कि आइडियल नर्सिंग क्लासेज  3 प्रकार के कोर्स रन करता है।

1. नर्सिंग ऑफिसर

2. ए एन एम

3. नीट कम बीएससी (नर्सिंग)

नर्सिंग ऑफिसर की कोचिंग करने के बाद विभिन्न संस्थानों जैसे बीएचयू ,ऐम्स,एसजीपीजीआई, एएमयू, यूपीपीएससी में सरकारी नौकरी के लिये कंपीटिटिव एग्जाम देकर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स को जीएनएम, 2 वर्ष का एएनएम  कोर्स या बीएससी(नर्सिंग) पास होना चाहिए। इसी प्रकार एएनएम  कोर्स करने के बाद 4 माह का कोर्स करते है और कंपीटिटिव एग्जाम देकर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। नीट या बीएससी नर्सिंग में एन्ट्रेंस एग्जाम के लिए 12th (Bio) पास स्टूडेन्ट्स के लिए 1 वर्ष का कोर्स है जिसके बाद कैंडीडेट्स एंट्रेन्स एग्जाम में क़्वालिफाई करते है।

यशवंत चौहान ने आगे बताया कि इस समय कोचिंग में 5 बैच चल रहे है। यशवंत चौहान के अनुसार 2016 से अब तक उनकी संस्थान से कोचिंग लेने वाले 4000 से अधिक स्टूडेंट्स विभिन्न संस्थानों में सरकारी जॉब कर रहे है। हाल ही में 04 /01/2022 को उनकी संस्था के 511 कैंडिडेट्स के चयन हुआ है। इसके पहले दिसंबर- 2021 में 63 स्टूडेंट्स का चयन (NORCET-AIIMS)  नोर्सेट ऐम्स में हुआ है। आइडियल नर्सिंग क्लासेज में एडमिशन के लिए हेल्पलाइन 9682868584 और 8896121110 है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1574


सबरंग