MENU

क्रिसमस पर वाराणसी धर्मप्रान्त की ओर से तीन दिवसीय मेले का भव्य आयोजन : बिशप यूजीन जोसफ



 22/Dec/18

क्रिसमस के अवसर पर 25 दिसंबर को प्रभु ईसा मसीह के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है और उनका संदेश प्रेम, शांति, एकता व भाईचारे की राह दिखाता है। ये बाते वाराणसी धर्मप्रांत के प्रमुख बिशप यूजीन जोसफ कैंटोमेंट स्थित बिशप हाउस में क्रिसमस त्यौहार के अवसर आयोजित प्रेसवार्ता के दौरन कही।

बिशप कहा पवित्र धर्म ग्रंथ बाइबिल में संत योहन कहते हैं-ईश्वर ने संसार को इतना प्यार किया उसने उसके लिए अपने इकलौते पुत्र को अर्पित कर दिया, जिससे जो उसमें विश्वास करता है, उसका सर्वनाश न हो, बल्कि अनन्त जीवन प्राप्त करें। क्रिसमस का त्यौहार ईश्वर का मानव जाति के प्रति प्रेम को दर्शाता है। हालांकि क्रिसमस ईसाई समुदाय का विशेष त्यौहार है परन्तु क्रिसमस सभी धर्मों के लोगों के लिए महत्त्वपूर्ण संदेश देता है। यह त्योहार पूरे समाज को प्रेम, इंसानियत और भाईचारे के साथ रहने का संदेश देता है।

सभी गिरिजाघरों में क्रिसमस की पूर्व रात्रि 24 दिसम्बर को प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। जिसे पवित्र यूखारिस्त बलिदान कहा जाता है। इस पवित्र यूखारिस्त बलिदान के दौरान महिमा के गीत गाये जाते हैं और गिरिजाघरों की घंटी बजाई जाती है जो बालक येसु के जन्म के आगमन का संदेश होता है। इस दिन के लिए विशेष रूप से चर्चों को सजाया जाता है। यूखारिस्त बलिदान के पश्चात् सभी लोग जुलूस में बालक येसू को गिरिजाघर से गौशाला में ले जाकर रखते हैं। यह गौशाला प्रभु येसु की याद में चर्च के अन्दर व बाहर बनाया जाता है और उसे सजाया जाता है। गौशाला के निकट सभी मिलकर क्रिसमस केरोल गीत गाते हैं और एक दूसरे को क्रिसमस की बधाई देते हुए खुशियां मनाते हैं।

क्रिसमस के इस अवसर पर वाराणसी कैन्‍टोमेन्ट स्थित संत मेरीज कथीड्रल के प्रांगण में 25 से 27 दिसंबर तक तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया गया है। यह मेला सुबह 11 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक चलेगा। मेले का मुख्य मुद्देश्य अन्य धर्मों के साथ क्रिसमस की खुशियां बांटना और प्रभु ईसा के संदेश को बढ़ाने के लिए आयोजित है। मेले में विशेष आकर्षण के रूप में गोशाला, बाइबिल प्रदर्शनी, कटपुतली नृत्य, केरोल गीत, प्रार्थना आदि मुख्य होंगे।

क्रिसमस का उल्लास जनवरी महीने के प्रथम सप्ताह तक चलेगा और 2 जनवरी को सेंट जोन्स स्‍कूल, डीएलडब्ल्यू में वाराणसी के लगभग 3000 दिव्यांगों के साथ क्रिसमस का सामूहिक उत्सव मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य समाज के गरीब व उपेक्षित के प्रति सहानुभूति प्रकट करना तथा दिव्यांग बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाना और अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करना है। इस अवसर पर फादर चन्‍द्रकान्‍त, फादर फ्रांसिस आदि उपस्थित रहे।

क्रिसमस Clown Times TV पर बिशप यूजीन जोसफ का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू देखनें के लिये इस वीडियो


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3202


सबरंग