MENU

स्वामी हरसेवानंद स्कूल में शिक्षक-प्रशिक्षण कायर्क्रम का हुआ आयोजन

दिनेश मिश्रा

 22/Jun/19

पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास के साथ स्वामी हरसेवानंद पब्लिक स्कूल में सभी शाखाओं के शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसके मुख्य अतिथि थे लोकेश एन धरीरा।

कार्यक्रम की शुरुआत, मुख्य अतिथि, विद्यालय प्रबंधक व प्रधानाचार्यों ने स्वामी जी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन करके किया।

प्रथम सत्र में विद्यार्थियों व शिक्षकों ने योगाभ्यास किया। योगाचार्य (छात्रावास अधीक्षक) रिटायर्ड ले. एम एस यादव ने योग के आसनों व प्राणायाम के बारे में लाभ व सावधानियों को विस्तार से बताकर अभ्यास करवाया।

प्रबंधक बाबा प्रकाश ध्यानानंद ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय संस्कृति का अस्तित्व है योग-साधना। योग मन व शरीर की एकता का प्रतीक है एवं एक विज्ञान है स्वस्थ तथा सुखी जीवन जीने के लिये। योग आत्म ज्ञान का एक सशक्त माध्यम है।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें धरीरा ने अपने वर्षों के अनुभव को शिक्षकों के बीच साझा किया। उन्होंने कहा कि आज की शिक्षा में परंपरागत तरीके के साथ तकनीकी एवं अनुप्रयोग क्रियाविधि पर आधारित पाठ चर्चा को शामिल करना चाहिये।

इस अवसर पर स्वामी हरसेवानंद विद्यालय समूह के सभी प्रधानाचार्य, ऋषिराज मल्होत्रा,गौरव जैन, अमित जायसवाल का सराहनीय योगदान रहा।

कार्यक्रम का संचालन फूलकुमारी यादव व धन्यवाद ज्ञापन रचना अग्रवाल ने किया।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2706


सबरंग