MENU

बीएचयू के कुलपति प्रो.राकेश भटनागर ने विदेशों में रहने वाले शिक्षकों व शोधार्थियों को बीएचयू आने का न्यौता दिया

*दिनेश मिश्रा*

 27/Jun/19

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राकेश भटनागर विदेश प्रवास के दौरान व्याख्यान में भारतीय मूल के विदेशो में रहने वाले शिक्षको व शोधार्थियो से बीएचयू आने का आग्रह किया

बीएचयू के साथ विश्व के शीर्ष संस्थाओ के मध्य होगा शिक्षको व विद्यार्थियो का आदान प्रदान

वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये बीएचयू के कुलपति प्रो0 राकेश भटनागर व चिकित्सा विशेषज्ञ डा. सुमन मिश्रा ने किया पत्रकारो को सम्बोधित

इण्टरनेशनल हिन्दू स्कूल नगवा में हुई पत्रकारवार्ता

दिनांक 26 जून, 2019 को वाराणसी के नगवां (लंका) स्थित इंटरनेशनल हिन्दू स्कूल में आज लाइमा ओहायो (यू.एस.ए) से काशी हिन्दू विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो0 राकेश भटनागर एवं इंटरनेशनल हिन्दू स्कूल के अध्यक्ष डा. सुमन कुमार मिश्र ने संयुक्त रूप से वीडियो क्रांफ्र्रेसिंग से स्कूल परिसर में प्रेस वार्ता को संबोधित किया। वर्तमान में विश्‍व प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान काशी हिन्दू विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. राकेश भटनागर अमेरिका के लाइमा शहर (ओहाया) की यात्रा पर है। काशी हिन्दू विश्‍वविद्यालय एशिया का सबसे बड़ा आवासीय विश्‍वविद्यालय है, जहाँ कुल 32000 छात्र अध्ययनरत है। जिसमें से 20000 छात्र विश्‍वविद्यालय परिसर में ही रहते है।
प्रो. भटनागर पूरे दुनियां में ख्यातिलब्ध हैं। उनकी भारत में प्रयोगशला एनथ्रैक्स वैक्सिन पर काम कर रही है। उन्होने इस दिशा में विश्वस्तरीय शोध किया है।
प्रो. भटनागर ने बताया कि उनकी टीम ने इस वैक्सिन के दो चरण के प्रयोग में सफलता पायी है। प्रो. भटनागर जर्मनी और फ्रांस के नेशनल इस्ट्टीयूट ऑफ हेल्थ से प्रशिक्षित हैं। और वर्तमान में काशी हिन्दू विश्‍वविद्यालय के कुलपति है। वे यूएसए के यात्रा पर हैं। यात्रा के प्रथम चरण में उन्होंने कैलीफोर्निया सिलिकन वैली की यात्रा की जहाँ उन्होने वेन्चर कैपिटालिस्ट एवं साइंस अल्यूमनाई को संबोधित किए। इस सम्बन्ध में बनारस हिन्दू यूनिवसिर्टी एवं वेंचर कैपिटलिस्ट फंड के बीच एक अनुबंध किया गया जिसके तहत ऐसे प्रयोग के लिए आर्थिक सहमति एवं निवेश की व्यवस्था होगी। यूएस में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रींगला, भी सैन फ्रैनसिस्को में आयोजित इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। इसके तहत शिक्षको एवं विद्यार्थियो के आदान प्रदानपर चर्चा हुई। वे लायमा में प्रो. सुमन कुमार मिश्र, इन्डोक्राइनोलोजिस्ट के द्वारा भी आमंत्रित किये गये। प्रो. मिश्र लायमा सिस्टर सिटी के लिए पिछले कई वर्षो से प्रयासरत हैं। जनवरी 2017 में मेयर डेविड बर्गर के नेतृत्व में चिकित्सकों एवं शिक्षाविदों का एक प्रतिनिधि मंडल वाराणसी का दौरा भी इस संदर्भ में कर चुका है। इसी परिपेक्ष्य में प्रो. भटनागर वाराणसी से लायमा की यात्रा के लिये आमंत्रित किये गये है। 26 जून को प्रो0 भटनागर लायमा के ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी के डीन प्रो. टिम रैनियर से मुलाकात किये। लगभग पॉच घंटे के अपने इस यात्रा में वे ओहायो नार्दर्न यूनिवर्सिटी के पॉच अलग अलग कालेजों में शिरकत किये। यूनिवर्सिटी प्रेसीटेंड डैन डोबियासियो और कुलपति राकेश भटनागर के बीच दोनों विश्‍वविद्यालयों के शिक्षकों एवं छात्रों के शैक्षणिक सहयोग और विनियमन पर सहमति हुई। आज वे ओहायो यूनिवर्सिटी के मेन कैम्पस में स्थित इंटरनेशनल अफेयर्स के कार्यालय का भी दौरा किये। इस अनुबन्ध के तहत दोनों विश्‍वविद्यालयों के शिक्षक एवं छात्र एक दूसरे की शैक्षणिक एवं अनुसंधानिक मदद करेंगे।
प्रो. भटनागर कामर्स पार्क वे स्थित बाववान्स फेसिलटी की भी यात्रा किये और फूड प्रोसेसिंग की तकनीकी में रुचि भी लिये। वे अपने वैज्ञानिक अनुसंधान एनथ्रैक्स ट्रीटमेंट पर लोगों को संबोधित भी किये। आगे वे बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी एवं मर्सी हेल्थकेयर सिस्टम अनुबन्ध के माध्यम से चिकित्सकों एवं मेडिकल छात्रों के भी विनियमन एवं प्रशिक्षण पर चर्चा करेंगे। जैसा कि हम जानते हैं कि आई.एम.एस. बी.एच.यू. अपने को एम्स के स्तर पर विकसित करने के लिए योजनाबद्ध है।

 

इंटरनेशनल हिन्दू स्कूल के अध्यक्ष डा. सुमन कुमार मिश्र ने बताया कि कुलपति के वैश्विक भ्रमण का लाभ इंटरनेशनल हिन्दू स्कूल एवं वाराणसी के छात्रों को मिलेगा। इस अवसर पर कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने इंटरनेशनल हिन्दू स्कूल की सराहना करते हुए कहा कि इतने दूर से डा. सुमन कुमार मिश्र द्वारा विद्यालय संचालित किया जा रहा है। वह अपने आप में देश के प्रति लगाव की उत्कृष्ट मिसाल है। उन्होंने विद्यालय के छात्रों को शुभकामनाएं भी दी।

 ज्ञात हो कि स्कूल के डा. सुमन कुमार मिश्र काशी हिन्दू विश्‍वविद्यालय से संलग्न रहे। वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये सम्पन्न पत्रकार वार्ता में इंटरनेशनल हिन्दू स्कूल की प्रबंधक श्रीमती संध्या मिश्र, प्रधानाचार्या श्रीमती अंजू दूबे, शैक्षिक सलाहकार श्रीमती जयन्ती सामंत उपस्थित रहे।
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी डा. राजेश सिंह ने सभी का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5906


सबरंग