MENU

काशी में स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने 9 नई 108 एंबुलेंस को दिखाई हरी झंडी



 30/Jun/19

वाराणसी, 29 जून 2019 ग्रामीण अंचल में आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा को नियत समय से पहले पहुंचाने हेतु आज श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, स्वास्थ्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वाराणसी में 9 नई 108 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई । उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण आँचल में 20 मिनट और शहरी क्षेत्रों में 15 मिनट में पहुँचने के सापेक्ष में 5 मिनट पहले पहुँच जाए इसके लिए आज नई एंबुलेंस को लॉंच किया गया। उन्‍होंने कहा कि पूरे प्रदेश में 2300 एम्बुलेंस नई चलायी जाएगी जिससे लोगों को जल्द से जल्द चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।

इस अवसर पर विधायक अवधेश सिंह, लक्ष्मण आचार्य,  कमिश्नर दीपक अग्रवाल,  जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह,  एसएसपी,  स्वास्थ्य अपर निदेशक डॉ.बीएन सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.वीबी सिंह ने एंबुलेंस को आगे की राह दिखाई।

मजे की बात है जहाँ एक और सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मीडिया से मुखातिब होकर पिछले दिनों दीनदयाल हॉस्पिटल में चिकित्सक और उनके सिंडिकेट में शामिल दवा कारोबारियों के खिलाफ कार्यवाही की बात कर रहे थे वहीं दूसरी ओर इन्ही दवा कारोबारियों में एक कुछ भाजपा समर्थकों के साथ मंत्री अपना जुगाड़ फिट करने में लगा था, जो क्लाउन टाइम्स के कैमरे में कैद हो गया।


स्वास्थ्य मंत्री से वाराणसी प्रेस क्लब के महामंत्री अशोक कुमार मिश्र ने मुलाकात कर उन्हें आयुष्मान भारत योजना में श्रमजीवी पत्रकारों को भी शामिल करने की मांग किया जिसपर मंत्री जी ने इसके लिए प्रधानमंत्री जी के समक्ष इस मांग को रखने की सलाह दिया। वाराणसी प्रेस क्लब बहुत जल्द ही श्रमजीवी पत्रकारों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी से मांग करेगा। महामंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री को क्लाउन टाइम्स की ओर से प्रकाशित वाराणसी प्रेस क्लब की बहुउपयोगी डायरी भेंट किया। इस अवसर पर वाराणसी प्रेस क्लब की पीआरओ व क्लाउन टाइम्स डिजिटल मीडिया एडिटर पूजा कपूर भी उपस्थित रहीं।

 

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.वी बी सिंह ने बताया कि जनपद में पहले से ही 108 की 17 एंबुलेंस, 102 की 37 एंबुलेंस और तीन एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) चल रही है और इस कड़ी में 9 नई एंबुलेंस को जोड़ा गया है जो जिला अस्पताल सहित ग्रामीण इलाकों के पीएचसी और सीएचसी तक मरीजों को पहुँचाने में और खासकर दुर्घटना वाले मरीजों के लिए यह वरदान साबित होगी । इसके साथ ही जनपद में बहुँत जल्द 9 और नई एंबुलेंस आने वाली हैं जो जनपद के प्रत्येक इलाकों में संचालित की जाएंगी । इन सभी एंबुलेंस को राजकीय चिकित्सालयों, मंडलीय चिकित्सालय,  सेवापुरी,  हरऊंआ,  पिंडरा,  काशी विद्यापीठ, बड़ागांव, चिरईगाँव और अराजीलाइन ब्लॉक में चलायी जाएंगी।

प्रोग्राम मैनेजर दीपक श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले 5 सालों से जो गाड़ी चल रही हैं और वे ढाई लाख किलोमीटर से ऊपर चल चुकी हैं उसके रिप्लेसमेंट की कार्रवाई भी चल रही है । उन्होंने बताया कि 108 नंबर की 17 गाड़ियां ढाई लाख किलोमीटर चल चुकी हैं जिसमें से 108 न. की 7 गाड़ियों के बदलने की कवायद चल रही है और जल्द ही इन गाड़ियों के स्थान पर नई गाड़ी जनपद को प्राप्त होंगी । उन्‍होंने बताया कि अब जनपद में चलने वाली सभी 102 और 108 एंबुलेंस जो पहले जीपीएस से लैस हुआ करता था अब उसकी मानिटरिंग मोबाइल ऐप के जरिए भी की जा रही है ।

इस अवसर पर समस्त डिप्टी सीएमओ,  एसीएमओ,  जिला कुष्ठ रोग अधिकारी,  जिला मलेरिया अधिकारी,  नगरीय स्वास्थ्य समन्वयक एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3877


सबरंग