MENU

नहीं रहे कार्टूनिस्ट जगत शर्मा मणिकर्णिकाघाट पर हुआ अन्तिम संस्कार



 02/Jul/19

नगर के जाने-माने वयोवृद्ध कार्टूनिस्ट और काशी पत्रकार संघ के मानद सदस्य जगत नारायण शर्मा का सोमवार को निधन हो गया।  80 वर्षीय कार्टूनिस्ट लम्बे समय से उम्रजनित बीमारियों से पीड़ित रहे। अपने आवास संजय नगर कालोनी नाटी इमली में अन्तिम सांस लीं। कार्टूनिस्ट शर्मा के निधन की जानकारी पाते ही नगर के पत्रकारों और साहित्यकारों ने उनके आवास पर पहुँच कर अन्तिम श्रद्धाजंलि दी और अन्तिम यात्रा में शामिल हुए।

उनके व्यक्तिव की सहजता का अंदाज इसी से लगाया  जा सकता है कि एक प्रतिष्ठित कार्टूनिस्ट होने के साथ ही वह विभिन्न सामाजिक शैक्षणिक और कला संस्थाओं से जुड़े थे किन्तु कभी अपनी महानता का गुणगान नहीं किया।

चित्रकला, मूर्तिकला, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, पोट्रेट बुक कवर से लेकर रंगोली निर्माण की अभिनव शैली तक के दिग्गज कलाकार जगत शर्मा ने रामखेलावन नामक ऐसे कार्टून चरित्र को जन्म दिया जो रोज सुबह लाखों लोगों को गुदगुदाया करता था।

जिस प्रकार उनका कार्टून किरदार रामलेखलावन जनता का प्रतिनिधि है वैसे ही जगत शर्मा में कला पक्ष का प्रतिनिधित्व करते रहे।

पार्थिव शरीर के गोलघर पराड़कर भवन पहुँचने पर संघ से जुड़े पत्रकारों ने श्रद्धांजलि दी। अन्तिम संस्कार मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिकाघाट पर किया गया। अन्तिम यात्रा में संघ के अध्यक्ष राजनाथ तिवारी, महामंत्री मनोज श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष योगेश कुमार गुप्त, प्रदीप कुमार, कृष्णदेव नारायण राय, संजय अस्थाना, विकास पाठक, पूर्व महामंत्री राजेन्द्र रंगप्पा, मानद सदस्य शुभाकर दूबे, आर राजीवन, विनय कुमार सिंह, गुंजन श्रीवास्तव, श्रीवास्तव, अजय मुखर्जी आदि शामिल रहे। नगर के प्रख्यात कार्टूनिस्ट कांजिलाल के शिष्य रहे जगत नारायण शर्मा ने पराड़कर स्मृति भवन के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7429


सबरंग