MENU

देश को बचना होगा नकारात्मक मानसिकता वाले लोगों से



 06/Jul/19

भगवान भोले की नगरी काशी मैं यहां के संसदीय क्षेत्र के प्रतिनिधि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत कई बार की तरह झमाझम वार्षी ने किया । पीएम मोदी ने वाराणसी पहुँच कर वाराणसी एयरपोर्ट पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण  किया। वाराणसी हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडे के साथ ने उनकी अगवानी की । यहां खास बात ये रही कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनिल शास्त्री ने भी पीएम मोदी को स्वागत किया । बडा लालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटी सेंटर में मोदी ने वाराणसी के कार्यकर्ताओं के मनोबल को बढ़ाने के लिए उन्हें संबोधित भी किया और एक तरीके से अपनी विजय के लिए उनके योगदान को सराहा । साथ ही उन्होंने अपने भाषण मे कहा कि हाईवेज, रेलवेज, एयरवेज, वॉटरवेज, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, गांव में ब्रॉड बैंड की सुविधा इन सभी में आने वाले 5 वर्षों में 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा । आने वाले कुछ वर्षों में गांवों में सवा लाख किमी सड़कों का निर्माण किया जाएगा और कहा कि स्वस्थ भारत के लिए आयुष्मान भारत योजना भी बहुँत सहायक सिद्ध हो रही है । देश के करीब 50 करोड़ गरीबों के लिए हर वर्ष 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज सुनिश्चित हो रहा है। अब तक लगभग 32 लाख गरीब मरीजों को इसका लाभ मिल चुका है। हम 21 वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुसार पूरे देश में इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहे हैं । गांव में उपज के भंडारण के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर शहरों में आधुनिक सुविधाओं का निर्माण हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं । स्वच्छता का संबंध स्वास्थ्य से तो है ही सुंदरता से भी है । यहां काशी में भी स्वच्छता और सुंदरता का लाभ हम सभी को देखने को मिल रहा है । गंगा घाट से लेकर सड़कों और गलियों तक में साफ-सफाई के कारण यहां आने वाले पर्यटक अब बेहतर अनुभव कर रहे हैं।

5 ट्रिलियन डॉलर के सफर को आसान बनाने के लिए हम स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, सुंदर भारत बनाने पर भी फोकस कर रहे हैं । बीते वर्षों में स्वच्छता के लिए देश के हर नागरिक ने जो योगदान दिया है। उससे स्वस्थ भारत बनाने की हमारी कोशिश को बल मिला है। देश के हर घर को पानी मिल सके इसके लिए जल शक्ति मंत्रालय तो हम बना ही चुके हैं। साथ ही जल शक्ति अभियान भी शुरू किया गया है । इसका बहुत बड़ा लाभ हमारी माताओं-बहनों को मिलेगा जो पानी के लिए अनेक कष्ट उठाती हैं । मोदी ने कहा-खेती के साथ-साथ बल्यू इकॉनमी पर भी हम विशेष बल दे रहे हैं । समुद्री संसाधनों और तटीय क्षेत्रों में पानी के भीतर जितने भी संसाधन है उनके विकास के लिए बजट में विस्तार से बात की गई है।

पीएम बोले-जब किसी भी देश में प्रति व्यक्ति आय बढ़ती है तो वो खरीद की क्षमता बढ़ाती है। खरीद की क्षमता बढ़ती है तो मांग बढ़ती है। मांग बढ़ती है तो उत्पादन बढ़ता हैए सेवा का विस्तार होता है। यही प्रति व्यक्ति आय में वृद्धिए उस परिवार की बचत को भी बढ़ाती है।

जल संरक्षण और जल संचयन के लिए पूरे देश को एकजुट होकर खड़ा करने की कोशिश की जा रही है। हमारे सामने पानी की उपलब्धता से भी अधिक पानी की फिजूलखर्ची और बर्बादी बहुत बड़ी समस्या है।

पीएम बोले-आज ज्यादातर विकसित देशों के इतिहास को देखेंए तो एक समय में वहां भी प्रति व्यक्ति आय बहुत ज्यादा नहीं होती थी। लेकिन इन देशों के इतिहास में एक दौर ऐसा आया जब कुछ ही समय में प्रति व्यक्ति आय तेजी से बढ़ी। यही वो दौर था जब ये देश विकासशील से विकसित देशों की श्रेणी में आएं। अब हम किसान को पोषक से आगे निर्यातक के रूप में देख रहे हैं। अन्न, दूध, फल-सब्जी, शहद या फिर ऑर्गेनिक उत्पाद इन सबके निर्यात के लिए हमारे पास भरपूर क्षमता है।  उन्होंने कहा आज जिस लक्ष्य की मैं आपसे बात कर रहा हूं वो आपको नए सिरे से सोचने के लिए मजबूर करेगाए नया लक्ष्य और नया उत्साह भरेगा। नए संकल्प और नए सपने लेकर हम आगे बढ़ेंगे और यही मुश्किलों से मुक्ति का मार्ग है। आज जिस लक्ष्य की मैं आपसे बात कर रहा हूं वो आपको नए सिरे से सोचने के लिए मजबूर करेगाए नया लक्ष्य और नया उत्साह भरेगा।  पीएम बोले.अंग्रेजी में एक कहावत है कि ष्साइज ऑफ केक मैटर्स ए यानि जितना बड़ा केक होगा उसका उतना ही बड़ा हिस्सा लोगों को मिलेगा। अर्थव्यवस्था का लक्ष्य भी जितना बड़ा होगाए देश की समृद्धि उनती ही ज्यादा होगी।

पीएम मोदी ने कहा-बात होगी हौंसले कीए नई संभावनाओं कीए विकास के यज्ञ कीए मां भारती की सेवा की और न्यू इंडिया के सपने की। ये सपने बहुत हद तक फाइव ट्रिलियन इकॉनमी के लक्ष्य से जुड़े हुए हैं।

बजट के बारे में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा-पांच ट्रिलियन डॉलर इकॉनामी को लेकर आम आदमी को जानना जरूरी है। मोदी ने कहा. डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी को मैं आदर पूर्वक श्रद्धांजलि देता हूंए ये संयोग है कि ये भवन पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी के नाम पर है और इस कार्यक्रम का शुभारंभ हमारी काशी से हो रहा है। यानि एक त्रिवेणी बनी जिस पर हम सदस्यता अभियान की शुरुआत कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा हमारे प्रेरणापुंज डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी की जयंती पर इस कार्यक्रम की शुरुआत होना सोने पर सुहागा है ।पीएम मोदी ने कहा-काशी की पावन धरती से देशभर मैं भाजपा के हर समर्पित कार्यकर्ता का अभिवादन करता हूं। आज मुझे काशी से भाजपा के सदस्यता अभियान को शुरु करने का अवसर मिला है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3641


सबरंग