MENU

आनंद कानन के नवग्रह वाटिका में मोदी ने पीपल का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया



 06/Jul/19

पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग पर बने आनंद कानन के नवग्रह वाटिका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विधिवत पूजन-अर्चन करने के पश्चात पीपल का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। पौधरोपण के दौरान प्रतियोगिता के विजेता पॉंच स्कूली छात्र बाल वृक्ष मित्र के रूप में मौजूद रहे । इसके अलावा पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान देने वाले पॉंच विशिष्ट लोग भी प्रधानमंत्री से मुलाकात कर अभिभूत हुए । दैविक,  दैहिक और भौतिक आधार पर नवग्रह वाटिका में 21 विशेष पौधे लगाए गये।
जल संचयन को लेकर शुरू किए गए अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को देशव्यापी पौधरोपण अभियान की शुरुआत काशी से किया । पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग पर स्थित प्राथमिक विद्यालय हरहुआ में विकसित किये गये आनंद कानन की आधारशिला नवग्रह वाटिका में पीपल के पौधे से रखी । 11 विस्वा में बने नवग्रह वाटिका में दैविक पौधे मदार, पलाश, खैर, चिचिड़ा, पीपल, गूलर, शमी, दूर्वा और कुशा, दैहिक पौधे नीम, बरगद, मालती और भौतिक पौधे पारिजात, बादाम, महुआ व आम को रोपा । आनंद कानन को पर्यटकों के लिए विकसित किया गया हैं और पौधे लगाने के बाद उसकी जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पौधरोपण के दौरान ही 48 ग्राम पंचायतों, रिंग रोड और शहर में 50 हजार पौधे लगाये गए।
इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, वन मंत्री दारा सिंह चौहान सहित अन्य लोग मौजूद रहे ।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2959


सबरंग