MENU

अखरी बाईपास स्थित बीएनएस महिला महाविद्यालय का हुआ उद्घाटन

दिनेश मिश्र

 22/Jul/19

अखरी बाईपास स्थित बीएनएस महिला महाविद्यालय का उद्घाटन आज 22 जुलाई को महाविद्यालय के निदेशक संदीप सिंह की माताजी के कर कमलों द्वारा फीता काटकर हुआ। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रबंधक राम नरेश सिंह ने पारम्परिक ढंग से दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

मानव की मूलभूत आवश्यकताओं भोजन,वस्त्र,एवं आवास की तरह ही शिक्षा भी अनिवार्य है जिसके लिये आदिकाल से ही महाकाल के त्रिशूल पर स्थित बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में वेद,पुराण, विज्ञान,नृत्य एवं संगीत में पारंगत होने हेतु देश विदेश से विद्यार्थी काशी आते रहे हैं।

आज शिक्षा के व्यवसायीकरण के कारण समाज के गरीब परिवारों की बेटियां उच्च शिक्षा से वंचित हो रही है जिसको देखते हुए एवं अपने पिता रामनरेश सिंह जी की प्रेरणा से सन्दीप सिंह ने अखरी बाईपास क्षेत्र में महिला महाविद्यालय की स्थापना करके एक साहसिक व सराहनीय कार्य किया है। अब आसपास के शहरी क्षेत्र व कई ग्राम सभाओं की छात्राओं के लिये उच्च शिक्षा के द्वार खुल गये हैं। अधिक से अधिक छात्राएँ प्रवेश ले सकें इसलिये प्रवेश शुल्क माफ कर दिया गया है।

महाविद्यालय में कला संवर्ग के अन्तर्गत हिन्दी, समाजशाश्त्र,  मनोविज्ञान,शिक्षाशाश्त्र,गृह विज्ञान, अर्थशाश्त्र एवं प्राचीन इतिहास विषय उपलब्ध हैं।

विज्ञान संवर्ग के अन्तर्गत भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान,जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान एवं गणित विषय हैं।

वाणिज्य संवर्ग के अन्तर्गत बी कॉम पाठ्यक्रम है।

सत्र 2019-20 का संचालन 22 जुलाई 2019 से आरम्भ हो गया है।

इस अवसर पर राजेश सिंह, श्रीकांत सिंह, अशोक सिंह, अखिलेश श्रीवास्तव सहित तमाम गणमान्य नागरिक, महाविद्यालय के टीचर,कर्मचारीगण एवं छात्राएँ उपस्थित थीं ।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3357


सबरंग