MENU

दुर्गाकुंड व साकेत मंडप में लगा सावन का मेला,हर आयु वर्ग के लिये है मेले में प्रबंध:रितेश राय

चंचल दास

 27/Jul/19

सावन का माह आते ही बनारस में लोग बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन,एवं मेला देखने के मूड में हो जाते हैं। पूरा बनारस जहां इस समय शिवमय हो जाता है, वहीं पर सावन का मेला देखने के लिये भी लोग उमड़ पड़ते हैं।

दुर्गाकुंड व साकेत मंडप में लगे सावन के मेले में इस समय बच्चे एवं हर उम्र के लोग आनन्द लेते हुए देखे जा सकते हैं। मेले में विभिन्न प्रकार के झूलों एवं खाने-पीने के स्टाल सहित हर तरह के इन्तजाम हैं।

क्लाउन टाइम्स से बात करते हुए मेले के प्रबंधक रितेश राय ने बताया कि मेले में बच्चों सहित हर उम्र के लोगों के लिये झूले लगे हुए हैं जिसमें ब्रेक डान्स, नाव, बिग टॉवर झूला, क्रॉस, टोरा टोरा,वॉटर स्केटिंग झूला एवं गुब्बारा फोड़ने का स्टाल लगा हुआ है। इसके अलावा खाने-पीने का भी भरपूर इन्तजाम है जिसमें मोमोज, आइसक्रीम, भेलपुरी एवं नीबू पानी के स्टाल शामिल हैं। उन्होंने आगे बताया की सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक झूला चलाने से पहले चेक किया जता है। इसके लिये बाकायदा स्टाफ़ की ड्यूटी लगी है जो एक-एक नट बोल्ट तक को चेक करते है ताकि कोई भी अप्रिय दुर्घटना न होने पाये। मेला का समय शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक है, इसके लिये बाकायदा पी डब्लू डी ,फायर ब्रिगेड, बिजली विभाग, एडीएम व डीएम से अनुमति ली गई है। सुरक्षा के लिये दोनों गेट पर गार्ड लगे हुए हैं। प्रशासन का पूरा सहयोग मिल रहा है ताकि कानून व्यवस्था बनी रहे। उन्होंने बनारसवासियों से इस अवसर पर कहा कि सावन के इस पवित्र माह में बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन करें एवं मेले का आनंद उठायें। शहर में हरियाली बनी रहे इसके लिये सभी को कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिये।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2625


सबरंग