MENU

16 सितंबर को संकटमोचन मंदिर में अर्पण होगा डेढ़ किलो का स्वर्ण मुकुट

चंचल दास

 14/Sep/19

काशी के सांसद नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने तथा केंद्र में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने पर 16 सितंबर 2019 को श्री संकट मोचन मंदिर स्थित हनुमान जी को स्वर्ण मुकुट अर्पण किया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी के प्रतिनिधि के रूप में केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री (भारत सरकार) महेंद्र नाथ पांडे भी शामिल होंगे। कार्यक्रम के दौरान धर्मसंघ से श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर तक शोभायात्रा निकाली जाएगी।

पत्रकार अरविंद सिंह ने शनिवार को गोलघर स्थित पराड़कर स्मृति भवन में पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान 7 मई 2019 को अक्षय तृतीया के दिन पत्रकार पुरम स्थित श्री हनुमान मंदिर में विराजमान हनुमान जी के समक्ष मेरे द्वारा यह संकल्प लिया गया था कि वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी पुनः प्रधानमंत्री बनते हैं और केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनती है तो डेढ़ किलो का स्वर्ण मुकुट श्री संकट मोचन हनुमान जी को चढ़ाया जाएगा। श्री हनुमान जी की कृपा से संकल्प पूरा हुआ। बताते चलें कि स्वर्ण मुकुट निर्माण के दौरान कुशल कारीगरों की भक्ति भाव और उसे भव्य तथा अति मनोहर रूप देने में लगभग डेढ़ किलो स्वर्ण का उपयोग किया गया। निर्माण के बाद स्वर्ण मुकुट लगभग डेढ़ किलो का हो गया।

इस समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधि केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री (भारत सरकार) डॉ. महेंद्र नाथ पांडे की उपस्थिति में स्वर्ण मुकुट अर्पण किया जाएगा। 29 जुलाई 2019 को नई दिल्ली से प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वर्ण मुकुट का अवलोकन करते हुए स्पर्श भी किया था। इसके लिए वाराणसी के वरिष्ठ पत्रकारों का 5 सदस्यीय दल स्वर्ण मुकुट को लेकर दिल्ली गया था। पत्रकारों के दल को उन्होंने आश्वासन दिया था कि श्री संकट मोचन हनुमान जी को स्वर्ण को अर्पण के समय स्वयं या कोई प्रतिनिधि अवश्य उपस्थित रहेगा, अब कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है। 16 सितंबर 2019 दिन सोमवार को 4:30 बजे दुर्गाकुंड श्री धर्मसंघ के सभागार में श्री धर्मसंघ शिक्षा मंडल के अध्यक्ष स्वामी शंकर देव चैतन्य ब्रह्मचारी के सानिध्य में प्रधानमंत्री के प्रतिनिधि केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डॉ महेंद्रनाथ पांडे के कर कमलों द्वारा स्वर्ण मुकुट का पूजन किया जाएगा, तत्पश्चात श्री धर्म संघ से सायं 4:30 बजे श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर के लिए शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा में जगह-जगह पुष्प वर्षा एवं आरती की जाएगी।

शोभायात्रा पहुंचने के बाद श्री संकट मोचन हनुमान जी महाराज को स्वर्ण मुकुट अर्पण मेरे और काशी की जनता की ओर से श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर के महंत प्रो. विश्वंभर नाथ मिश्र द्वारा कराया जाएगा। इसके पूर्व 16 सितंबर 2019 को ही सुबह 10:00 बजे से संकल्प स्थल गिलट बाजार से पत्रकारपुरम कॉलोनी के श्री हनुमान मंदिर में अखंड रामायण पाठ का आयोजन किया जाएगा जिसकी पूर्णाहुति 17 सितंबर दिन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर होगी। इस उपलक्ष पर दोपहर 12:00 बजे भंडारे का आयोजन किया गया है।

17 सितंबर 2019 मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर श्री संकट मोचन हनुमान जी मंदिर का श्रृंगार व भव्य स्वर्ण मुकुट दर्शन तथा प्रसाद वितरण किया जाएगा।

डॉ अरविंद सिंह ने घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वाराणसी भ्रमण के दौरान गत वर्ष 17 सितंबर 2018 को स्थित प्राथमिक पाठशाला में बच्चों के साथ अपना जन्मदिन मनाया था उसे याद कर मेरे मन में भी या भाव आया है कि हम भी प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर कुछ सार्थक पहल करेंगे। हरिहरपुर, धौरहरा स्थित प्राथमिक पाठशाला में शिक्षा ग्रहण की थी अब मैं इस प्राथमिक विद्यालय को गोद लेकर स्मार्ट क्लास पाठशाला बनाने की घोषणा करता हूं इस संबंध में वाराणसी के जिलाधिकारी से वार्ता हो चुकी है।

16 सितंबर को संकल्प सिद्धि होने पर यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है इसलिए हर वर्ष 16 सितंबर को 'काशी संकल्प सिद्धि दिवस' के रूप में मनाया जाएगा।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2235


सबरंग