MENU

आपदा प्रबंधन के लिए एनडीआरएफ और सीड्स एशिया, जापान की सांझी भागीदारी



 20/Dec/18

वाराणसी को आपदामुक्त और आपदा प्रतिरोधी समाज बनाने के लिए सीड्स एशिया, जापान और एनडीआरएफ के साझा प्रयासों से वाराणसी में आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर तीन वर्षीय परियोजना के अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन किया गया। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की उपस्थिति में काशी क्योटो पार्टनरसिटी समझौते पर दोनों शहरों के महापौरों द्वारा अगस्त 2014 में हस्ताक्षर किया गया था। इस समझौते के अनुसार सीड्स एशिया ने जापान के विदेश मंत्रालय (एमओएफए) की ओर से एनडीआरएफ के साथ मिलकर सन् 2015 से तीन वर्षीय परियोजना के अंतर्गत आपदा जोखिम न्यूनीकरण के बारे में वाराणसी के लोगों को जागरूक किया। वाराणसी में समुदाय सहभागिता आधारित आपदा जोखिम न्यूनीकरण दृष्टिकोण पर अंतिम कार्यशाला और नागरिक आपदा जोखिम न्यूनीकरण गतिविधि प्रोन्नति केंद्र का उद्घाटन गिरिजा देवी, सांस्कृतिक संकुल हॉल, वाराणसी में आयोजित किया गया।

इस परियोजना का लक्ष्य स्‍कूलों और समुदायों को शामिल करके प्राकृत्तिक आपदाओं से निपटने की क्षमता को बढ़ाने और वाराणसी शहर में होने वाली आपदाओं से निपटने के लिए प्रशिक्षित करना था। इस परियोजना में सीड्स एशिया, जापान ने एनडीआरएफ के साथ मिलकर आपदा जोखिम न्यूनीकरण के कार्यभार को संभाला और भारतीय समाज को अधिक जागरूक और किसी भी विनाशकारी स्थिति के विरूद्ध सक्षम बनाने में योगदान दिया। इस परियोजना के तहत वाराणसी में 05 क्लाइमेट स्‍कूलों का चयन किया गया जिसमें मौसम अवलोकन उपकरणों से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर इन स्‍कूलों के छात्रों और शिक्षकों को सीड्स एशिया और एनडीआरएफ द्वारा आपदा प्रबंधन में प्रशिक्षण दिया गया और अब ये छात्र अपने क्षेत्र में डिजास्टर रिस्क रिडक्शन के विषय में जागरूकता बढ़ाने में भी मदद कर रहे हैं। इन्होंने सामुदायिक भागीदारी को बढ़ाने के लिए नागरिक मंच विकसित किया।

इस परियोजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त प्रतिभागियों ने वाराणसी में डीआरआर को बढ़ावा देने के लिए डीआरआर टास्क फोर्स का गठन किया। बाद में, वाराणसी शहर भर में डीआरआर का प्रसार करने के लिए डीआरआर टास्क फोर्स के 13 सदस्यों को एनडीआरएफ और सीड्स एशिया द्वारा ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया। ब्रांड एंबेसडर वर्तमान में वाराणसी में विभिन्न स्‍कूलों, समुदायों और समाजों को विभिन्न प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रविंद्र प्रताप शाही उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण जापान से काजुहीरो कियोसे, काउंसलर जापान एम्बेसी, डॉ. राजीब सॉ, चेयरपर्सन ऑफ सीड्स एशिया, वीबी सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी वाराणसी, दिनेश कुमार एसपी सिटी, सतीश पाल अपर जिलाधिकारी (वीरा), आलोक कुमार सिंह, डीआईजी, एनडीआरएफ, कौशलेश राय, कमांडेंट एनडीआरएफ, सीड्स एशिया के अन्य सदस्य व कई अन्य गणमान्य लोगों ने भाग लिया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment