MENU

11 से 14 अक्टूबर तक लगेगा बनारस का 15 वां कालीन एक्सपो सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में



 10/Oct/19

भदोही 9 अक्टूबर को होटल शिराज में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सिद्ध नाथ सिंह अध्यक्ष CEPC ने उमेर हमीद द्वितीय उपाध्यक्ष CEPC, उमेश कुमार गुप्ता, ओंकार नाथ मिश्रा, अब्दुल रब, राजेंद्र प्रसाद मिश्रा, राम मौर्य, अब्दुल रब सदस्य सीओए CEPC और संजय कुमार, कार्यकारी निदेशक CEPC की उपस्थित में 11 से 14 अक्टूबर 2019 तक केंद्र सरकार के तत्वावधान में लगने वाले 38 वें इंडियन कारपेट एक्सपो (वाराणसी में 15 वें ) के बारे में मीडिया को जानकारी दी।

बताया कि मेले का उद्देश्य भारत के सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से और आने वाले विदेशी कालीन खरीदारों के बीच भारतीय हाथों से बने कालीन और अन्य फर्श कवरिंग के कौशल को बढ़ावा देना है। “भारतीय कालीन एक्सपो अंतर्राष्ट्रीय कालीन खरीदारों के लिए एक आदर्श मंच है। जहाँ एजेंटों, आर्किटेक्ट्स और भारतीय कालीन निर्माताओं और निर्यातकों को दीर्घकालिक व्यापार संबंध स्थापित करने के लिए सशक्त माध्यम है।

इंडियन कारपेट एक्सपो एशिया में सबसे बड़ी हस्तनिर्मित कालीन मेलों में से एक है, जहां खरीदारों के लिए एक ही छत के नीचे सर्वश्रेष्ठ हस्तनिर्मित कालीनों, और अन्य फर्श कवरिंग का स्रोत है। यह हस्तनिर्मित कालीनों पर दुनिया भर में एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है। कालीन खरीदारों की विशिष्टताओं के अनुसार किसी भी प्रकार के डिजाइन, रंग, गुणवत्ता और आकार के अनुरूप भारत की अद्वितीय क्षमता ने इसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एक घरेलू नाम बना दिया है। कालीन उद्योग भारत के विभिन्न बंदरगाहों यानी ऊन, रेशम, मानव निर्मित फाइबर, जूट, कपास और विभिन्न यार्न के विभिन्न मिश्रणों से विभिन्न रॉ-सामग्रियों का उपयोग करता है। उद्योग में उत्पादन और निर्यात दोनों में वृद्धि की अपार संभावनाएं हैं। उद्योग पर्यावरण के अनुकूल है और ऊर्जा और खराब ऊर्जा संसाधनों का उपयोग नहीं करता है।

इन वर्षों में, इंडियन कारपेट एक्सपो ने खुद को दुनिया भर से कालीन खरीदारों के लिए एक महान सोर्सिंग प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित किया है। वाराणसी में प्रमुख कार्पेट उत्पादक बेल्ट में इंडिया कार्पेट एक्सपो आयोजित करने में परिषद का मुख्य उद्देश्य एक्सपो में सभी विदेशी कालीन खरीदारों को ’अद्वितीय पिक और चॉइस’ का अवसर प्रदान करना है। यह परिषद का प्रयास है कि दोनों कालीन आयातकों के साथ-साथ निर्माता और निर्यातकों को भी विशेष कारोबारी माहौल प्रदान किया जाए। पूरे भारत के 230 सदस्य ICE, Oct., 2019 में भाग ले रहे हैं।

वाराणसी में आयोजित 11 वें इंडियन कार्पेट का उद्घाटन रवि कपूर आईएएस सचिव कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार करेंगे। इस अवसर पर शांतमनु आईएएस, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) गेस्ट ऑफ ऑनर होंगे।

इस वर्ष उम्मीद है कि एक्सपो में लगभग 450 प्रतिष्ठित विदेशी कालीन खरीदार शामिल होंगे।

CEPC के अध्यक्ष सिद्ध नाथ सिंह ने कहा कि यह प्रदर्शनी हस्तनिर्मित कालीन के भारतीय निर्यात को बहुत अधिक और नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।

उमेर हमीद द्वितीय वाइस-चेयरमैन और सीओए CEPC के सभी सदस्य आश्वस्त हैं कि एक्सपो अच्छा व्यवसाय उत्पन्न करेगा और मीडिया से अनुरोध करेगा कि वे इस आयोजन को बढ़ावा देने के लिए अपने पूर्ण समर्थन को बढ़ाएं ताकि प्रतिभागियों को सुंदर व्यापार के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

CEPC के अध्यक्ष श्री सिद्ध नाथ सिंह ने प्रेस को सूचित किया कि इस बार परिषद ने 11 अक्टूबर, 2019 को 5 श्रेणियों के तहत वर्ष 2018-19 के लिए निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार की स्थापना की है और प्रमुख हस्तियों को उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार भी प्रदान किया है।

संजय कुमार, कार्यकारी निदेशक खुश हैं और उन्होंने उम्मीद जताई कि अंतिम लाभ बुनकरों और उनके परिवारों को मिलेगा।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9815


सबरंग