MENU

सनबीम स्कूल भगवानपुर में दो दिवसीय बाल साहित्य उत्सव का हुआ आगाज



 13/Oct/19

2 दिन 27 लेखक, 55 सत्र और शहर के सैकड़ो विद्यार्थी

वर्तमान परिवेश में बच्चों को डिजिटल दुनिया से निकालकर किताबों से रूबरू करना बहुत जरूरी है। कहीं न कहीं इंटरनेट की दुनिया ने हमसे साहित्य, भाषा और पठन पाठन की रुचि को छीन लिया है जिसे पुनः जागृत करने की आवश्यकता है। इसी उद्देश्य से सनबीम भगवानपुर ने बूकारू बाल साहित्य उत्सव का आयोजन किया है। सनबीम भगवानपुर, बूकारु एवम् आईजीएनसीए के संयुक्त तत्वावधान में वाराणसी शहर में पहली बार आयोजित होने वाले इस प्रकार के उत्सव में बाल साहित्य जगत के 27 नामचीन लेखक दो दिनों में 55 सत्रों के द्वारा बच्चों को पुस्तकों की अनूठी दुनिया में ले जाएंगे।

साहित्य उत्सव की औपचारिक शुरुआत डॉ० विजय शॅकर शुक्ला, IGNCA निदेशक, डॉ० दीपक मधोक , अध्यक्ष सनबीम ग्रुप, श्रीमती भारती मधोक, निदेशिका, श्रीमती अम्रिता बर्मन, उप निदेशिका, हर्ष मधोक, कार्यकारी निदेशक और श्रीमती प्रतिमा गुप्ता, सह निदेशीका के द्वारा दीप प्रजव्लन से हुआ।

यह साहित्य उत्सव विभिन्न दिलचस्प सत्रों जैसे की कहानी ट्री - जहाँ बच्चों की कहानियाँ कहने वालो ने समां बांधा, डूडल वाल और क्राफ्ट कार्नर – जहाँ बच्चों की रचनात्मक सोच के प्रति प्रेरित किया गया और द ऑडिटोरियम - युवा अभिनेताओं के लिए कठपुतली और थिएटर के माध्यम से कहानियां आदि से बच्चो में पढ़ने की ललक जगाने की कोशिश करेगा ।
राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त बाल लेखक, चित्रकार, अभिनेता और कलाकार उत्सव में अपने मन की बात कहेंगे। इस बाल साहित्य उत्सव में शामिल होंगे कुछ अद्भुत लोग जैसे की अजय दासगुप्ता, जो अपनी बच्चों की कहानियों की झोली लेकर हमेशा तैयार रहते है, अनास्तासिया दमानी, जो एक चित्रकार, डिजाइनर और थिएटर प्रेमी हैं, अंकिता शर्मा, जो एक कलाकार हैं, आरती आनंद नवनीत, भागीरथी एस, एक थिएटर अभिनेता और कहानीकार, भारती करकोटी एक डूडलर, चंपा साहा एक शिक्षक, चेतन शर्मा एक इलस्ट्रेटर और एनिमेटर हैं, दीपक दलाल, एक लेखक, हरप्रीत अरोड़ा, जानकी सबेश को लेखन और जीवन की कहानियां सुनाना पसंद है, कपिल पाण्डेय, केन स्पिलमैन, ऑस्ट्रेलिया के लेखक, लिक्ला, मंजरी चक्रवर्ती, नेहा सिंह एक अभिनेता और लेखक, अंकिता आचार्य और रिया पारिख, पार्थ बनर्जी, ऋचा झा, रोहिना थापर, रूपा पाई, सौरभ धवन, शिखंडीन और सुविधा मिस्त्री।
इस उत्सव का समापन दिनांक 13.10.2019 को शाम पांच बजे होगा। समारोह को सफल बनाने में विद्यालय की प्रधानाचार्या गुरमीत कौर का विशेष योगदान है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9115


सबरंग