MENU

औद्योगिक विकास की संभावना पर पूर्वांचल के उद्यमियों की हुई जुटान



 26/Dec/18

वाराणसी के सुन्दरपुर स्थित ओंकार हाल में पूर्वांचल के औद्योगिक विकास की संभावना पर पूर्वांचल के विभिन्न जिलों से उद्यमियों की बैठक हुई। जिसका मुख्य उद्देश्य औद्योगिक क्षेत्रों में होने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाना था। मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना व विशिष्ट अतिथि विधायक रविन्द्र जायसवाल रहे। इस औद्योगिक बैठक में पूर्वांचल के विभिन्न क्षेत्र मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, बलिया, चांदपुर व रामनगर औद्योगिक क्षेत्र के उद्यमी शामिल हुए और मुख्य अतिथि के सामने क्रमश: अपनी समस्याएं रखीं। रामनगर औद्योगिक एसोसिएशन के अध्यक्ष देव भट्टाचार्य ने रामनगर औद्योगिक क्षेत्र में बरसात के पूर्व फेज-1 के क्षतिग्रस्त सड़कों को गड्ढामुक्त करने व फेज-2 की सड़कों के दूसरे भाग के निर्माण हेतु 4 करोड़ रूपये के एस्टीमेट की स्वीकृति व अग्निशमन केंद्र खोलने हेतु निवेदन किया और उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड द्वारा उद्यमियों को आवंटित भू-खण्डों को समायोजित करने हेतु 5 प्रतिशत चार्ज को माफ करने की बात को उठाने की बात भी की। रामनगर औद्योगिक क्षेत्र की उद्यमियों की बैंक गारंटी अवमुक्त होने में हो रही विलंब और विद्युत सुरक्षा विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने में हो रही विलंब की जानकारी होने पर मंत्री सतीश महाना ने तत्काल संबंधित विभागीय अधिकारियों से वार्ता कर समस्याओं का समाधान करने को कहा और साथ ही औद्योगिक क्षेत्र रामनगर को मॉडल औद्योगिक क्षेत्र बनाने में पूरा सहयोग करने का आश्वासन भी दिया।

अन्य जिलों के औद्योगिक अध्यक्षों ने भी अपनी-अपनी समस्याएं रखीं जिनमें मऊ औद्योगिक क्षेत्र के अध्यक्ष भरत थराट ने औद्योगिक क्षेत्र भू-खण्डों में उद्योग विस्तार करने पर पुन: रजिस्ट्री कराने की बाध्यता को गलत बताया। इसी क्रम में बलिया औद्योगिक क्षेत्र के अध्यक्ष रामजी गुप्ता ने औद्योगिक क्षेत्र गाजीपुर रसड़ा की क्षतिग्रस्त रोड व बिजली की तार से हो रही समस्या को उठाया। गाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के अध्यक्ष वशिष्ठ यादव ने बिना इलाज व्यवस्था के कर्मचारी राज्य बीमा द्वारा वसूली को रोकनी की मांग किया। जबकि पूर्व में वाराणसी मंडल के आयुक्त द्वारा भी वसूली करने को मना किया गया था।

उक्त समस्याओं को सुनने के बाद मंत्री सतीश महाना ने समस्त समस्याओं को तत्काल समाधान करने का आश्वासन दिया। विशिष्‍ट अतिथि विधायक रविंद्र जायसवाल ने कहा कि जब उद्यमियों को कोई भी समस्या होगी तब वे उद्यमियों का साथ देते रहेंगे।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित उद्यमियों में कौटिल्य जायसवाल, श्याम केजरीवाल, चन्द्रेश्वर जायसवाल, धर्मेन्‍द्र सिंह, अजय राय, सौरभ साह, राजकुमार, भरत जोतवानी, जय प्रकाश पाण्डेय आदि सैकड़ों की संख्या में उद्यमी उपस्थित रहे। अधिकारीयों में प्रदेश के औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड के अधिशासी अभियन्ता आरके चौहान, क्षेत्रीय प्रबन्धक सुबोध कुमार सक्सेना, आर ए एस के अधिशासी अभियन्ता एके श्रीवास्तव थे। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन एसोसिएशन के अध्यक्ष देव भट्टाचार्य ने दिया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

Can't read the image? click here to refresh.