MENU

वाराणसी में 38वें इण्डिया कारपेट एक्सपो से 400 करोड़ का कारोबार और पूछताछ हुई



 15/Oct/19

वाराणसी में 11-14 अक्टूबर 2019 तक अयोजित इण्डिया कार्पेट एक्सपो में लगभग 45 देशों के 361 विदेशी कालीन खरीदार और 322 खरीदने वाले प्रतिनिधि हुए शामिल

कार्पेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ने सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने और भारतीय हाथ से बुनाई के कौशल का प्रदर्शन करने के उद्देश्य से, वाराणसी में 38 वें और बनारस के 15 वें इण्डिया कार्पेट एक्सपो को संस्कृत विश्वविद्यालय ग्राउंड में आयोजित किया।

 

इण्डिया कार्पेट एक्सपो का उद्घाटन 11 अक्टूबर, 2019 को रवि कपूर, आईएएस, सचिव (कपड़ा), कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा किया गया था। सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के परिसर में वीजय कुमार सिंह, अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार, वाणिज्य विभाग, शांतमनु, आईएएस, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प),संजय रस्तोगी, विकास आयुक्त (हथकरघा) की उपस्थिति में ), सोहन कुमार झा, सीनियर डायरेक्टर, डीसी (हस्तशिल्प), कपड़ा मंत्रालय, सरकार भारत, सिद्ध नाथ सिंह, अध्यक्ष, CEPC, उमर हमीद, 2-उपाध्यक्ष, CEPC प्रशासन समिति के सदस्यों के साथ, प्रमुख सदस्य निर्यातक और मेहमान भी उपस्थित रहे।

प्रो. राजा राम शुक्ल, कुलपति, सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी, रवींद्र जायसवाल, स्टाम्प मंत्री, न्यायालय शुल्क और पंजीकरण, उत्तर प्रदेश।, जी.के. पिल्लई, अध्यक्ष, DBK समिति, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार, एस.के. पांडा, पूर्व सचिव (कपड़ा), भारत सरकार, राजेंद्र प्रसाद, जिला मजिस्ट्रेट, भदोही, मनोज कुमार सिंह, ADGFT, केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न वरिष्ठ अधिकारियों ने भी 4 दिनों के एक्सपो में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

सीईपीसी के अध्यक्ष सिद्ध नाथ सिंह ने कहा कि प्रतिभागियों को लगभग नमूना आदेश से 4 दिन के एक्सपो से 400.00 करोड़ रुपए प्राप्त हुए, जो आगे एक वर्ष के भीतर 3000 से 5000 करोड़ होने की पूरी सम्भावाना है। इस एक्सपो से उद्योग के लिए नए बाजार के अवसर खुलेंगे। छोटे और मध्यम भारतीय कालीन निर्यातकों को विदेशों में अपने उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। कहा कि आखिरकार, व्यापक स्तर पर यह चल रही प्रक्रिया, विदेशी बाजारों में "मेक इन इंडिया ब्रांड" को पेश करने में सहायक है। उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि इण्डिया कार्पेट एक्सपो अंतर्राष्ट्रीय कालीन खरीदारों के लिए एक आदर्श मंच है, मकान खरीदना, एजेंटों, आर्किटेक्ट्स और भारतीय कालीन निर्माताओं और निर्यातकों को खरीदना और दीर्घकालिक व्यापार संबंध स्थापित करना। 361 विदेशी खरीदार ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, चिली, चीन, चेक गणराज्य, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, ईरान, इटली, जापान, कजाकिस्तान, कोरिया, लिथुआनिया, मैक्सिको, नेपाल, रूस, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, बनाते हैं। इण्डिया कारपेट एक्सपो में स्पेन, स्वीडन, ताइवान, थाईलैंड, तुर्की, यूएई, ब्रिटेन, अमेरिका, वियतनाम आदि ने भाग लिया। ओवरसीज खरीदारों के 322 प्रतिनिधि, हाउसिंग, डिजाइनर, आर्किटेक्ट आदि को खरीदने के साथ इण्डिया कारपेट एक्सपो का भी दौरा किया।

कारपेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ने देश भर के यूपी, राजस्थान, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश आदि राज्यों के 230 प्रतिष्ठित छोटे, मध्यम और बड़े निर्माता निर्यातकों के उत्पादों का प्रदर्शन किया। परिषद दोनों कालीन आयातकों के साथ-साथ निर्माता-निर्यातकों को विशेष व्यावसायिक वातावरण प्रदान करने के लिए, जो अंततः इस अत्यधिक श्रम प्रधान ग्रामीण आधारित MSME कुटीर उद्योग में कार्यरत लगभग 2 मिलियन बुनकरों और कारीगरों को लाभान्वित करेगा।

मेले के आयोजक यानी सीईपीसी ने उल्लेख किया कि वर्तमान मंदी की प्रवृत्ति में भारत कालीन एक्सपो में दुनिया भर से 361 प्रवासी खरीदारों की उपस्थिति भारत कालीन एक्सपो की स्थिति और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारतीय उत्पादों की मांग को स्थापित करती है।

सीईपीसी के अध्यक्ष सिद्ध नाथ सिंह ने कहा कि यह आयोजन मध्यम और छोटे निर्यातकों के लिए फायदेमंद होगा जो एक ओर विदेशी प्रदर्शनियों में अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं और दूसरी ओर उत्पादन में भारत की क्षमता को प्रदर्शित करते हैं और समय में गुणवत्ता वाले उत्पादों की आपूर्ति। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सीओए के अतिरिक्त सीईपीसी के अन्य सदस्यों ने खुशी व्यक्त की। संजय कुमार, कार्यकारी निदेशक-सह-सचिव सीईपीसी और परिषद के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को मेले को एक शानदार सफलता बनाने के लिए उनके सख्त और अथक प्रयासों के लिए बधाई दी।

परिषद ने NSIC प्रदर्शनी परिसर, ओखला औद्योगिक क्षेत्र, नई दिल्ली में 28-31 मार्च, 2019 से अगले भारत कालीन एक्सपो की तारीख की घोषणा की।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2293


सबरंग