MENU

सीबीएसई 25 वां नेशनल हॉकी टूर्नामेंट 2019 का डैलिम्स सनबीम में हुआ भव्य उद्घाटन



 15/Nov/19

वाराणसी 14 नवंबर 2019 को बाल दिवस के अवसर पर प्रातः 9:00 डैलिम्स सनबीम ग्रुप ऑफ स्कूल रोहनियां में सीबीएसई 25 वां नेशनल हॉकी टूर्नामेंट 2019 का जोरदार उद्घाटन हुआ।
उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि के रुप में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित सुप्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी अशोक कुमार ध्यानचंद (हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के सुपुत्र) रहे।
इस टूर्नामेंट में बालक एवं बालिका वर्ग की 17 एवं 19 साल (दो समूह) से कम उम्र के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। सर्वप्रथम प्रत्येक टीम के प्रतिभागियों ने पाइप बैंड के साथ मार्च पास्ट का प्रदर्शन कर अतिथियों को सलामी दी। इसी क्रम में मुख्य अतिथि अशोक कुमार ध्यानचंद के साथ संस्था के अध्यक्ष प्रदीप बाबा मधोक, निदेशिका पूजा मधोक, अतिरिक्त निदेशक माहिर मधोक एवं प्रधानाचार्य कविता बैंसला ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर शुभकामनाएं दी। इसके पश्चात आई हुई टीमों के प्रशिक्षण, प्रबंधक एवं टीम कैप्टन ने सीबीएसई 25वां नेशनल हॉकी टूर्नामेंट 2019 में मैत्रीपूर्ण एवं ईमानदारी पूर्वक भाग लेने हेतु शपथ ग्रहण किया।
तत्पश्चात मुख्य अतिथि के साथ डैलिम्स सनबीम ग्रुप ऑफ स्कूल के अध्यक्ष प्रदीप बाबा मधोक, निदेशिका पूजा मधोक, अतिरिक्त निदेशक माहिर मधोक व प्रधानाचार्य कविता बैंसला ने सामूहिक रूप से मंगलाचरण के साथ संस्था के संस्थापक द्वय डॉ. अमृतलाल इशरत एवं मैडम इशरत के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया, तदोपरांत गणमान्य अतिथियों का स्वागत संस्था के प्रबंध समिति के सदस्यों द्वारा बुके, उत्तरी एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर किया गया।

अपने अध्यक्षीय भाषण में संस्था के अध्यक्ष श्री माधोक ने विभिन्न राज्यों से आई हुई राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय टीमों के प्रशिक्षक प्रबंधक एवं खिलाड़ियों का अभिनंदन एवं स्वागत किया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए प्रेरित किया कि आप सभी इस खेल महोत्सव में समर्पित होकर खेल भावना के साथ अपनी अपनी क्षमता का प्रदर्शन करें। खेल में अभ्यास का अत्यधिक महत्व होता है अतः सभी को ईमानदारी पूर्वक खेल पर विशेष ध्यान देना होगा। हार जीत तो एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि अशोक कुमार ने मशाल प्रज्वलित करके खेल के शुभारंभ की घोषणा की विद्यालय प्रबंधन समिति की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी लोग बधाई के पात्र हैं कि इतने वृहद स्तर पर उदीयमान खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया। उन्होंने विशेष रूप से उल्लेख किया कि आयोजन में लड़कियों को भी सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जो आज के बदले परिवेश के लिए अति आवश्यक है। कहा कि बड़े पैमाने पर आयोजन करने की क्षमता वाराणसी के कुछ ही विद्यालयों में है इसी क्रम में उन्होंने 2020 का विद्यालय कैलेंडर का विमोचन किया। खेल के शुभारंभ से पूर्व विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने "प्रयाणपथ सामने बढ़ा कदम बढ़ा कदम" स्वागत गीत से उपस्थित जनसमूह का स्वागत किया। ततपश्चात अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत बैंड फ्यूजन के अंतर्गत छात्रों ने शास्त्री एवं पाश्चात्य संगीत का संगम प्रस्तुत किया। सायंकालीन कार्यक्रमों का मुख्य आकर्षण गणेश स्तुति में गरजे गजराज एवं महिषासुर मर्दिनी नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति रही। इसी के साथ नृत्य के माध्यम से छात्रों ने भारत को प्लास्टिक मुक्त करने का संदेश दिया, जिसके परिणाम स्वरुप भाव विभोर होकर दर्शक दीर्घा ने तालियों से उनका उत्साहवर्धन किया।

संस्था की निदेशिका पूजा मधोक ने उद्घाटन के अवसर पर सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आज की भागम-भाग भरी जिंदगी में खेल ही एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम अपने शरीर एवं मन मस्तिष्क को चुस्त-दुरुस्त बना सकते हैं। अतः यह आवश्यक नहीं है कि हर छात्र अध्ययन में ही अपना करियर बनाए, खेल हमारे अंदर तत्परता, सतर्कता एवं एकाग्रता जैसे आंतरिक गुणों के विकास करने में सहायक होता है।

इसी क्रम में अतिरिक्त निदेशक माहिर मधोक ने विश्वास व्यक्त किया कि इसी प्लेटफार्म से आने वाले वर्षों में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मेजर ध्यानचंद के समान देश प्रेमी हॉकी खिलाड़ी निकलेंगे और देश का नाम रोशन करेंगे।

तत्पश्चात सीबीएसई 25वां नेशनल हॉकी टूर्नामेंट 2019 की आयोजक प्रधानाचार्य कविता बैंसला ने खेल संबंधी महत्वपूर्ण नियमों से अवगत कराया। इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की 37 टीमों से लगभग 700 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। प्रत्येक दिन का मैच प्रातः 8:00 से 5:00 बजे तक काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी के एम्फिथियेटर खेल मैदान पर आयोजित किया जाएगा। इसके उपरांत सीबीएसई 25वां नेशनल हॉकी टूर्नामेंट 2019 का आगाज सीबीएसई के नियमों के अंतर्गत पर्यवेक्षक विनीत त्यागी एवं मोहम्मद अफजल की देखरेख में हुआ उद्घाटन मैच प्रथम पिच पर डीपीएस पटना( बिहार )एवं विजय सेंट्रल एकेडमी के बीच तथा दूसरे पर चिल्ड्रन सीनियर सेकेंडरी स्कूल आजमगढ़ एवं बिरला शिशु विहार के बीच खेला गया।
इस अवसर पर गणमान्य अतिथियों के अतिरिक्त शिक्षकगण व छात्र-छात्राएं एवं काशी के खेल प्रेमी उपस्थित रहे।




इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8184


सबरंग