MENU

दी बनारस बार एसोसिएशन व दी सेंट्रल बार एसोसिएशन 2020 के चुनाव में मचा घमासान



 22/Nov/19

दी बनारस बार एसोसिएशन व दी सेंट्रल बार एसोसिएशन बनारस के चुनाव 2020 में घमासान मचा हुआ है। हर प्रत्याशी अपनी जीत का दावा कर रहा है। किंतु कोई भी प्रत्याशी यह दावा करने को तैयार नहीं है कि उसकी जीत पक्की है। पूरी कचहरी के चुनावी मैदान के अखाड़े की रूप तब्दील हो गई है, पूरा कचहरी परिसर अधिवक्ताओं के बैनर पोस्टर से पट गया है।

मतदाताओं को रिझाने के लिए प्रत्याशी जहां एक ओर अपने सीनियर अधिवक्ताओं का पैर छूकर उनसे विजयी भव होनें का आशीर्वाद मांग रहे हैं, वही अपने समकक्ष अधिवक्ताओं से जिताने की अपील भी बड़े विनम्र भाव से कर रहे हैं।

बनारस बार और सेंट्रल बार के चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा लाखों रुपया पानी की तरह बहाया जा रहा है। पार्टियों का मजा भी इन दिनों जोरों पर है। अधिवक्ताओं के चुनाव में जहां एक ओर जातिगत है जोरों पर है वही दूसरी ओर धनबल का भी बोलबाला है।

ऐसे में अधिवक्ताओं के लिए चुनाव प्रचार में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर यदि प्रतिद्वंदी प्रत्याशी मतदाताओं को रिझाने की लाखों रुपए चुनाव प्रचार में खर्च कर रहे हैं, तो सामान्य प्रत्याशी अंतिम अवसर देने की बात कह कर अपना पक्ष मजबूती से रखने की भरसक कोशिश कर रहे हैं ।

क्लाउन टाइम्स की टीम ने वाराणसी कचहरी के बनारस बार और सेंट्रल बार के चुनाव में जोर आजमा रहे प्रत्याशियों से की सीधी बात आइए जानते हैं क्या कहना है इन प्रत्याशियों का।

मोहन सिंह यादव-

बनारस बार एसोसिएशन के अध्‍यक्ष पद के प्रत्‍याशी मोहन सिंह यादव ने उन मुद्दों पर जिक्र किया जिनके दम पर वे अध्‍यक्ष पद की जीत सुनिश्चित करने का दावा कर रहें हैं। उन्‍होंने कहा कि न्‍यालय में गंदगी है यहॉं की मुख्‍य समस्‍या जिसके कारण अनेक प्रकार की बिमारीयॉं बड़ गयी है और साथ ही कई अधिवक्‍ता बंधुओं की असमयक निधन तक हो गई है। कचहरी परिसर में सच्‍छता के मद्देनजर सफाई अभियान चलाया जाएगा ताकि अधिवक्‍ता जो यहॉं घण्‍टों रहते है उनके स्‍वास्‍थ्‍य की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकें।

दूसरे मुद्दे का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि वे दोनों सेंट्रल बार व दी बनारस बार एसोसिएन के बीच जो गतिवि‍धीयों बड़ती जा रहीं है उन्‍हे कम करने का पूरा प्रयास करेंगें। उन्‍होंने कहा कि दोनों बार के तालमेल बैठा कर जोड़ने की कोशिश करुंगा।

साथ ही न्‍यायलय में जो काम अपने मनमाना होता है उसे व्‍यवस्थित करवाने का प्रयास करेंगे। साथ ही उन्‍होंने यह विश्‍वास दिलाया कि अधिवक्‍ता बंधुओं व उनके परिवार पर किसी प्रकार की कोई समस्‍या आती है।

अधिवक्‍ताओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर उस समस्‍या का निवारण करुँगा। उन्‍होंने कहा कि उनकी ट्रक्‍कर सभी प्रत्‍याशियों से है।

धीरेन्‍द्र नाथ शर्मा

बनारस बार एसोसिएशन के अध्‍यक्ष पद के प्रत्‍याशी पं. धीरेन्‍द्र नाथ शर्मा ने कहा कि न्‍यायालय में अधिवक्‍ताओं के साथ उनके वादकारी भी आकर न्‍यायालय में भारी भीड़ की स्थिति बना देते हैं। जिससे बुर्जुग अधिवक्‍ताओं को काफी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। समस्‍याओं के निवारण ही उनकी प्राथमिकता होगी। साथ ही कचहरी परिसर में अधिवक्‍ताओं का ही प्रवेश हो और अराजक तत्‍वों का प्रवेश प्रतिबंध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही उन्‍होंने कहा कि अब चुनाव का माहौल बन रहा है क्‍यों कि अधिवक्‍ताओं के चुनाव के बीच अन्‍य पेशेगत लोग भी शामिल हो रहे है, जिससे कर्मशियल व भाग दौड़ का माहोल बन रहा है।

मोहन यादव

वही सेंट्रल बार एसोसिएशन में अध्‍यक्ष पद के प्रत्‍याशी मोहन यादव वकीलों के हित की लड़ाई को ही चुनावी मुद्दा बताया साथ ही अधिवक्‍ताओं के सुख दुख में खड़े रहना उनका मुख्‍य उद्देश्‍य होगा जारुरतों का ख्‍याल रखुगा। उन्‍होंने प्रेम शंकर पाण्‍डेय व अशोक उपाध्‍याय को अपना निकटतम प्रतिद्वंदी बताया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6494


सबरंग