MENU

सनबीम वरूणा में विविधा-2019 वार्षिकोत्सव का आयोजन यह कार्यक्रम पर्यावरण को रहा समर्पित



 23/Nov/19

सनबीम स्कूल वरुणा के प्रांगण में विविधा-2019 वार्षिकोत्सव का रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह सम्पूर्ण आयोजन पर्यावरण को समर्पित रहा। पर्यावरण का संरक्षण हमारे लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बना हुआ है। जल और वायु की रक्षा के बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। जल बचाओं, हरियाली लाओइन्हीं अंतर्निहित भावों को सनबीम स्कूल वरूणा के विद्यार्थियों ने ‘‘विविधा’’-सेव ब्लू, स्टे ग्रीन के माध्यम से इस वार्षिकोत्सव में पर्यावरण संरक्षण हेतु कार्यक्रम प्रस्तुत किया। जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति अर्जित करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए गैलेक्सी आफ अचीवर्सका आयोजन किया गया। तत्पश्चात प्रधानाचार्या डा. अनुपमा मिश्रा ने विद्यालय की उपलब्धियों और भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। सनबीम शिक्षण समूह के अध्यक्ष डा. दीपक मधोक, श्रीमती भारती मधोक व श्रीमती अमृता बर्मन द्वारा दीप प्रज्जवलन के पश्चात सनबीम वरुणा के रिया, आर्या, अदिति, आयुषी, ज़ोया, अंतिक, चेतन, आरव आदि ने सुरप्रवाह (आरकेस्ट्रा) में विभिन्न वाद्य यंत्रों द्वारा कर्णप्रिय संगीत की प्रस्तुति कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

के0जी0 के विद्यार्थियों ओजस्वी, नित्या, राशि तन्वी, अविका, वर्तिका आदि ने कथक, भरतनाट्यम एवं मनीपुरी शास्त्रीय नृत्यों के द्वारा देश की विविधिता व एकता को प्रस्तुत किया। के0जी0 के आशी, देव, अन्वी, आद्या, अथर्व, प्रियल, अक्षांश आदि ने ब्लू डासकार्यक्रम के द्वारा अपनी उम्मीद एवं अपनी इच्छाओं से परिचित कराकर जनमानस को भावविभोर कर दिया और पूरा सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूँज उठा। कक्षा-1 के नित्या, कान्हा, लव, मान्या, आदिल, ओजस, प्रिया, अंकित, मान्या आदि ने पंचतत्व नृत्य की प्रस्तुति कर सभी को ओतप्रोत कर दिया। कक्षा 4 के बच्चों अथर्व, आद्या, अल्का, इंजल, दिव्या जाहृवी व कक्षा 5 के इप्शिता, यश, गौरी, नन्दनी, आर्या, शान्वी ने प्रकृति को हराभरा रखने के उद्देश्य से एक पपेट डाॅस कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

पारंपरिक नृत्य कलाओं द्वारा कक्षा-3 की काव्या, आशी, जान्हवी, अदिति, मोनिका आदि ने अपने अभिनय एवं नृत्य से सभी दर्शकों को झूमने पर मजबूर किया। कक्षा 6 के पलक, समृद्धि, अभिराज, आर्यन, तृपा, रूद्र आदि ने वातावरण को बचाने के लिए एक नाटक की प्रस्तुति की। इसी कड़ी में विद्यालय के राकबैण्ड गु्रप के रिया, सृप, चेतन सुयश, ऐश्वर्या आदि ने अपने उम्दा प्रदर्शन से दर्शकों को रोमांचित कर दिया। विलुप्त होती नदियाँ, उनके दूषित होने का कारण व उनके निवारण का ज़ज्बा विद्यालय के शौर्य, अदिति, अश्वी, अथर्व, आद्या आदि ने नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर सनबीम शिक्षण समूह के अध्यक्ष श्री दीपक मधोक एवं निदेशिका श्रीमती भारती मधोक द्वारा आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए वर्ष 2020 के कैलेण्डर का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम के अंत में अध्यक्ष श्री दीपक मधोक एवं निदेशिका श्रीमती भारती मधोक ने अपने आशीर्वचनों से छात्रों को कार्यक्रम की सफलता पर शुभकामनाएँ देते हुए संदेश दिया कि जीवन में मानवीय मूल्यों का समावेश होना अत्यन्त आवश्यक है। यदि छात्र जीवन से ही नैतिकता और सही मूल्यों का समावेश न हो तो भविष्य निश्चित ही दुरूह एवं कठिन होगा। उपनिदेशिका श्रीमती अमृता बर्मन ने कहा कि विद्यार्थियों का यह प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय एवं अनुकरणीय है। उन्होंने विद्यार्थियों को पेड़ लगाने व पानी को बचाने की भी सीख दी। प्रधानाचार्या डा0 अनुपमा मिश्रा ने कार्यक्रम की सफलता के लिए प्रबंधक मण्डल के सदस्यों, अतिथियों, विद्यार्थियों एवं अध्यापकों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3429


सबरंग