MENU

दबंग-3,प्रदर्शन के विरोध में हिन्‍दू जनजागागृति ने सौंपा ज्ञापन



 13/Dec/19

 

 सलमान खान फिल्मकी ओर से 20 दिसंबर 2919 को प्रदर्शित होनेवाली हिन्दी फिल्म दबंग 3में हूड-हूड दबंग-दबंगगाने में हिन्दू साधु, भगवान शिवजी, भगवान श्रीराम व भगवान श्रीकृष्ण का अनादर किया गया है । सलमान खान के साथ साधुओं को पाश्‍चात्‍तय व आपत्तिजनक पद्धति से नाचते हुए दिखाए जाने से समस्त हिन्दू समाज की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। क्या सलमान खान इस प्रकार मुल्ला-मौलवी अथवा फादर-बिशप को नाचते हुए दिखाने का दुस्साहस दिखा सकता है ? अतः हिन्दुओं के धार्मिक भावनाओं को आहत करनेवाली इस फिल्म का प्रदर्शन रोका जाए इस हेतु माननीय केंद्रीय गृहमंत्री जी को वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा जी के माध्यम से हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से ज्ञापन दिया गया। इस समय इंडिया विथ विजडम के राष्ट्रीय अध्यक्ष अधिवक्ता कमलेश चंद्र त्रिपाठी, सनातन संस्था के संदीप सिंह तथा हिन्दू जनजागृति समिति के राजन केशरी उपस्थित थे ।

ओ माय गॉड’, ‘पीके’, ‘पद्मावत’, ‘3 देव अंडरकवर भगवान’, ‘केदारनाथऐसे अनेक फिल्मों में हिन्दुओं के उच्च देवताओं को मॉडर्न नटों के स्थान पर दिखाया गया है । फिल्म जगत ने जैसे कलास्वतंत्रताव्यक्ति स्वतंत्रताके नाम पर हिन्दुओं के देवी-देवताओं का उपहास करने की ठान ही ली है; परंतु भारतीय जनता को भारतीय राज्य संविधान की धारा 25 के अनुसार धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकारभी मिला है । देवी-देवताओं का अनादर करना हिन्दुओं के श्रद्धास्थानों का भंजन करने से इस अधिकार का हनन हो रहा है। इसके परिणामस्वरूप हिन्दू समाज में रोष निर्माण हो रहा है । अतः सामाजिक शांति और धार्मिक सद्भावनाओं को ठेस न पहुंचने देना, शासन का कर्तव्य है इसलिए उसे इन बातों पर ध्यान देना आवश्यक है ।

ये मांगें की गईं ....

1. सेन्सर बोर्ड दबंग-3में किए गए हिन्दुओं के आस्था के केंद्रों और भारतीय संस्कृति का किए गए अनादर के दृश्य तत्काल हटाने का आदेश दे । फिल्म के वादग्रस्त प्रसंगों को हटाकर फिल्म हिन्दू संगठनों के अथवा धर्माचार्यों के शिष्टमंडलों को दिखाए जाने पर ही इस फिल्म को सेन्सर प्रमाणपत्र दें ।

2. शीघ्रातिशीघ्र शासन नाटक, फिल्म, विज्ञापन, काव्य, चित्र आदि द्वारा हिन्दू धर्म, धर्मग्रंथ, देवी-देवता, संत और राष्ट्रपुरुषों का अनादर रोकने हेतु कठोर कानून बनाए ।

3. फिल्म के माध्यम से हिन्दुओं के मंदिर, श्रद्धास्थान, धर्मग्रंथ और देवी-देवताओं का उपयोग गलत ढंग से न किया जाए, इसके लिए केंद्रीय फिल्म परिनिरीक्षण मंडल नियमावली बनाए, ऐसा आदेश शासन जारी करे ।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9170


सबरंग