MENU

पद्मभूषण पं. राजन-साजन मिश्रा ने इंटैक वाराणसी चैप्टर और सनबीम शिक्षण समूह के इंटैक धरोहर प्रदर्शनी का किया उद्घाटन



 20/Dec/19

सनबीम लहरतारा के स्पंदन सभागार में 19 से 24 दिसम्बर तक चलेगी प्रदर्शनी

वाराणसी 19 दिसम्बर इन्टैक (इंडियन नेशनल ट्रस्ट फ़ॉर आर्ट एण्ड कल्चरल हेरिटेज) के वाराणसी चैप्टर और सनबीम शिक्षण समूह के संयुक्त तत्वाधान में इंटैक की 35 वर्षों की सार्थक यात्रा पर आधारित एक धरोहर प्रदर्शनी का शुभारम्भ दिनांक 18 दिसम्बर को सनबीम स्कूल लहरतारा के स्पंदन सभागार में हुआ। इस प्रदर्शनी में पिछले 35 वर्षों में इंटैक द्वारा देश भर में किये गये कार्यों एवं प्रयासों का संक्षिप्त विवरण एवं वर्णन विभिन्न चित्रों एवं कलाकृतियों के माध्यम से दर्शाया गया है।

प्रदर्शनी का उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि पद्मभूषण पं. राजन-साजन मिश्रा ने सनबीम शिक्षण समूह के अध्यक्ष डॉ. दीपक मधोक, निदेशिका श्रीमती भारती मधोक एवं इंटैक वाराणसी चैप्टर के कन्विनर अशोक कपूर के साथ किया। अतिथियों का स्वागत करते हुए अशोक कपूर ने इंटैक वाराणसी चैप्टर की पिछली चार वर्षों की यात्रा पर प्रकाश डालते हुए बताया कि पिछले चार वर्षो में वाराणसी की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के उद्देष्य से 16 विभिन्न स्कूल एवं कॉलेजों को इंटैक का इंस्टिट्यूशनल मेम्बर बनाया गया है। इसके अलावा देशभर से 250 के करीब लाइफटाईम मेम्बर इंटैक वाराणसी से जुड़े हुए हैं। हेरिटेज वॉक और काशी विमर्श इन दो माध्यमों से भारतीय सांस्कृतिक धरोहर के प्रति नई और पुरानी पीढ़ी को सचेत और सचेष्ट करना ही इंटैक का उद्देष्य है। इस अवसर पर वाराणसी के कुछ विषिष्ट धरोहर स्थलों पर आधारित पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन भी दिखाई गयी, जिसमें इंटैक की ओर से सुश्री मुदिता कपूर ने तैयार किया था। प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के पश्चात मुख्य अतिथि पं. राजन-साजन मिश्रा ने अपने आशीर्वचन में कहा कि सांस्कृतिक धरोहरों की रक्षा करके ही हम अपने देश की महान संस्कृति के प्रति गर्व करने के अधिकारी बनते हैं। उन्होंने इन्टैक के प्रयासों की खुले दिल से प्रशंसा की।सनबीम शिक्षण समूह के अध्यक्ष डा.  दीपक मधोक और निदेशिका श्रीमती भारती मधोक ने इंटैक के प्रयासों की सराहना करते हुए सनबीम को इसका एक अंग बनाने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करने के लिए उन्हें देश की धरोहरों के प्रति जागरुक करना पहली आवष्यकता है। इस अवसर पर सनबीम स्कूल सनसिटी में हुई बनारस ट्रेडिशनल पेन्टिंग कार्यशाला के पाँच सर्वश्रेष्ट पेटिंग बनाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया गया। जिनमें राजबीर सर्राफ, दिशा पाण्डेय, मर्यादा मिश्रा (कक्षा 12) तथा समिक्षा कसौधन एवं तुषार (कक्षा 11) सम्मिलित थे।

इंटैक द्वारा आयोजित यह प्रदर्षनी सनबीम स्कूल लहरतारा में दिनांक 18 से 24 दिसम्बर तक चलेगी। इन्टैक के सभी सदस्य विद्यालय 11 बजे से 2:30 बजे तक यह प्रदर्शनी देख सकते हैं। प्रदर्शनी में विभिन्न कार्यशालाएं भी आयोजित की जा रही हैं। जिसमें 19 तारीख को डा. सुरेश के. नायर (पेन्टिंग), 21 तारीख को संजू प्रजापति (क्ले पॉटरी), 22 तारीख को दयाशंकर (बनारस ट्रेडिशनल पेंटिंग), 23 तारीख को हरि पौडयाल (बांसुरी) एवं 24 तारीख को विनय रावल (फोटोग्राफी) विशेषज्ञ के रूप में कार्यशालाएं संयोजित करेंगे। 20 दिसम्बर को डा. सुभाष चन्द्र यादव द्वारा राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली पर बनायी गयी शार्ट फिल्म दिखायी जायेगी।


 

इस अवसर पर सनबीम शिक्षण समूह के अध्यक्ष डॉ. दीपक मधोक, निदेशिका श्रीमती भारती मधोक, उपनिदेशिका श्रीमती अमृता बर्मन एवं इंटैक वाराणसी चैप्टर के कन्विनर अशोक कपूर के साथ डॉ. ओ.पी. केजरीवाल, निर्मल जोशी, विनय रावल, श्रीमती अंजली अग्रवाल, मुदिता कपूर, सर्वेश अग्रवाल, अनुपम देवा, युक्ता मल्होत्रा, चन्द्र शेखर काबरा, बृज गोपाल अग्रवाल, श्रीमती मोनिका मल्होत्रा आदि उपस्थित रहे।
प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह का संचालन अनुराधा रतूड़ी ने किया। मीडिया प्रबंधन कि जिम्मेदारी काजल गुप्ता ने निभाई।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3796


सबरंग