MENU

लॉन संचालकों के अवैध निर्माण पर वीडीए की नोटिस से व्यापार मण्डल के अध्यक्ष बग्गा भड़के

अशोक कुमार मिश्र
प्रधान संपादक
 24/Dec/19

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्मार्ट सिटी बनारस में नियोजित निर्माण के लिए संकल्पित वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राहुल पाण्डेय द्वारा बनारस के सैकड़ों मैरिज लॉन संचालकों को बिना अनुमति प्राप्त किए व्यवसायिक निर्माण करने की नोटिस दिए जाने से हड़कंप मच गया।

आनन-फानन में वाराणसी व्यापार मण्डल के अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा के नेतृत्व में लॉन संचालकों की आपात बैठक बुलाकर तत्काल 'मैरिज लॉन व्यापार मण्डल' का गठन कर दिया और सर्वसम्मति से अध्यक्ष अनिल सिंह पटेल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सौमित्र अग्रवाल, उपाध्यक्ष मृत्युंजय सोनकर, कोषाध्यक्ष कुमार सिद्धार्थ को चुना गया।

सभी निर्वाचित पदाधिकारियों ने श्री बग्गा के नेतृत्व में भरोसा और विश्वास जताते हुए सीधे वाराणसी के मंडलायुक्त कार्यालय पहुंचकर वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राहुल पाण्डेय को ज्ञापन सौंपने के साथ ही इस बात पर अड़ गए कि उनका निर्माण चाहे जैसा हो उसे मान लिया जाए।

लॉन संचालकों की नियम विरुद्ध मांग को माननीय से असमर्थता व्यक्त करने पर सभी संचालकों ने हंगामा खड़ा कर दिया लिहाजा उपाध्यक्ष राहुल पाण्डेय बैठक छोड़कर चले गए।

बताते चलें कि पिछले दिनों आयकर विभाग द्वारा शहर के एक दर्जन से अधिक लॉन संचालकों के यहाँ आयकर की छापेमारी हुई तो करोड़ों की कर चोरी पकड़ी गई थी।

उस वक्त सबसे ज्यादा चर्चा सरोजा पैलेस के मालिक वाराणसी व्यापार मण्डल युवा के अध्यक्ष सनी जौहर और भैरवनाथ स्थित सोना साव के नाम से विख्यात सर्राफा कारोबारी घंसू सेठ के सारनाथ स्थित नन्दगाँव लॉन में करोड़ों की करचोरी पकड़े जाने से हड़कंप मच गया। उसी वक्त इस बात का खुलासा हुआ की इन लॉन संचालकों के खाने के दांत अलग और दिखाने के दांत अलग है। दोनों लॉन के मालिक भले ही अलग-अलग थे किंतु दोनों का संचालक ठेकेदार टेंट मालिक मदन ही निकला। जिसे आगे रखकर लॉन संचालक बुकिंग से लेकर, कैटरिंग, लाइट सजावट, माली सभी के नाम पर करता है लाखों की कमाई।

उस वक्त भी वाराणसी व्यापार मंडल के अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा सनी जौहर के पक्ष में न केवल खड़े रहे बल्कि आयकर छापेमारी के दौरान कुछ भी गलत नहीं होने दिया।

आज जब वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राहुल पाण्डेय ने शहर के सैकड़ों लॉन संचालकों के अवैध व्यवसायिक निर्माण के खिलाफ न केवल नोटिस भेजा है बल्कि धाराओं के अंतर्गत सील करने और ध्वस्तीकरण का भी फरमान भेजा है, जिसके खिलाफ लॉन संचालक लामबंद हो चुके हैं और आर - पार की लड़ाई के लिए वाराणसी व्यापार मण्डल के अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा के नेतृत्व में ऐसा तेवर दिखाया की VDA उपाध्यक्ष को बैठक बीच में छोड़कर वापस जाना पड़ा।

अब देखना है कि VDA की नोटिस के बाद लॉन संचालक अपने अवैध निर्माण को नियमानुसार सही करते हैं अथवा VDA उपाध्यक्ष राहुल पाण्डेय की लीगल नोटिस की परवाह किये बिना आर- पार की लड़ाई लड़ते हुए हुए उनका डटकर मुकाबला करते हैं।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8167


सबरंग