MENU

कुटुंब संस्था ने  शुरुआत किया मातृत्व पोषण मिशन



 11/Jan/20

बाबतपुर स्थित कुटुंब-विलेज में मातृत्व पोषण मिशन नामक प्रोजेक्ट की शुरुआत की जिसका मुख्य उद्देश्य कुपोषण से ग्रस्त गर्भवती महिलाओ को पोषक आहार और सहयोग देकर उनके तथा उनके बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना है।

इस प्रोजेक्ट के उद्घाटन के लिए मेडिकल ऑफिसर इनचार्ज बड़ागांव डाक्टर शेर मोहम्मद ने किया और उन्होंने कहा की सरकार की तरफ से कुपोषण से लड़ने के लिए बहुत अच्छे कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं और कुटुंब का ये प्रोजेक्ट साथ मिलकर काम कर सकता है, जिससे हम और बेहतर ढंग से एक टीम की तरह कुपोषण को मिटा कर मातृत्व को स्वस्थ बना सकते हैं। उन्होंने अपने यथासंभव सहयोग और दिशा निर्देश का वादा भी किया। इस उद्घाटन के अन्य गणमान्य अतिथियों में यूनिसेफ की तरफ से मनोज सिंह और टाटा ट्रस्ट की ओर से प्रदीप भी शामिल थे। कुटुंब की सहयोगी संस्था भारत विकास परिषद से सुश्री यमुना जी, सुश्री रिचा और अतुल मेहरा भी पूरे कार्यक्रम में मौजूद रहे और लाभार्थी महिलायों का उत्साह बढाया।

संस्था की सचिव डॉ.आशीष ने बताया की कुटुंबसंस्था स्वास्थ्य के व्यापक कार्यक्रम पिछले 16 वर्षो से चला रही है और हर महीने नियमित हेल्थ कैम्प के दौरान यह बात उजागर हुई की गर्भवती महिलाओं की कुपोषण की समस्या बहुत गहरी है और इस पर काम कर के पूरे समुदाय का स्वास्थ्य सुधारा जा सकता है। इस लिए कुटुंब मातृत्व पोषण मिशन में पहले कुपोषित गर्भवती महिलाओं को चिन्हित किया जायेगा और उन्हें पूरे गर्भावस्था और डेलेवेरी में सहयोग दिया जायेगा क्यो कि वसुधैव कुटुम्बकम को मानने वाली कुटुंब संस्था के लिए हर बच्चे के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी पूरे समाज की है केवल एक परिवार की नहीं।

कार्यक्रमका मुख्य आकर्षण उन 11 महिलाओं की गोदभराई था जो इस प्रोजेक्ट की पहली लाभार्थी ग्रुप में हैं। कार्यक्रम के अतिथियों ने हर महिला को प्रतीकात्मक रूप से एक साड़ी-नारियल और खजूर के पैकेट उपहार में दिया और अच्छे स्वास्थ्य की शुभकामनायें भी इस पूरे आयोजन को खास बनाने वाली ये भी बात थी की आसपास के कई ब्लाक से आई आंगनवाडी और आशा वर्कर्स ने भी इसमें उपस्थिति दर्ज करायी और सहयोग का वादा किया।

कार्यक्रमके अंत में कुटुंब की तरफ से अविनव जी ने सबको धन्यवाद दिया और अंशुल ने अगले कैम्प की रूपरेखा स्पष्ट की।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1961


सबरंग