MENU

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने मनाया 15 वां गौरवशाली स्‍थापना दिवस



 18/Jan/20

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल आज राष्ट्र सेवा में अपने समर्पित और गौरवशाली 15 वे स्थापना दिवस को मना रही है । एनडीआरएफ ने भारत में ही नहीं अपितु विश्व में आपदा प्रबंधन में अपनी वैश्विक छाप छोड़ी है और उत्कृष्ट आपदा मोचन बल बनकर उभरा है । अपने आदर्श वाक्य "आपदा सेवा सदैव " को सार्थक करते हुए वृहद पैमाने पर बहुमूल्य मानव जीवन को ही नहीं बचाया अपितु भारत में आपदा प्रबंधन क्षमता निर्माण और सार्वजनिक जागरूकता से सम्बंधित योजनाओं में भी अपना योगदान दिया है ।

वाराणसी स्थित 11 एनडीआरएफ ने 04 वर्ष के कार्यकाल में पूरे उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में आयी भीषण बाढ़, रेल हादसे , ध्वस्त इमारत में , कुम्भ मेला प्रयागराज , कुम्भ मेला उज्जैन, और विभिन्न तरह के खोज, रहत व बचाव अभियानों में एक लाख से अधिक मानव जीवन को बचाया है I

उत्तर प्रदेश में प्रयागराज कुम्भ मेला 2019 में 11 एनडीआरएफ द्वारा किये गए खोज व राहत बचाव कार्य की सराहना करते हुए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने एनडीआरएफ के कार्य को सराहा और बचाव कर्मियों को पुरष्कार स्वरुप प्रशश्ति पत्र से सम्मानित किया ।

सामुदायिक जागरूकता अभियान के तहत एनडीआरएफ वाराणसी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के अन्य जिलों के संभावित प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को विभिन्न आपदाओं के प्रति जागरूक कर रहे हैं और आने वाली बाढ़ के लिया पूर्व में ही की जाने वाली तैयारियों के बारे में अवगत करा रहे हैं ।

देश में बढ़ रही रेल दुर्घटनाओं को देखते हुए 11 एनडीआरएफ यूपी और एमपी में आने वाले विभिन्न रेलवे जोन के साथ संयुक्त मॉक ड्रिल भी इस वर्ष बड़े पैमाने पर की जा रही हैं । इसके अतिरिक्त 11 एनडीआरएफ औद्योगिक आपदाओं में बेहतर राहत व बचाव करने के लिए विभिन्न आयल रेफायनरी, एलपीजी प्लांट और इंडियन आयल कारपोरेशन के साथ संयुक्त मॉक ड्रिल का आयोजन कर रही है

स्थापना दिवस के अवसर पर श्री अलोक कुमार सिंह, उप महानिरीक्षक 11 एनडीआरएफ ने बल के सभी कार्मिकों को बधाई देते हुए कहा कि बीते वर्ष 2019 में 11 एनडीआरएफ ने उत्तरप्रदेश व मध्यप्रदेश में खोज, राहत एवं बचाव कार्य के पटल पर अपनी एक नयी छाप छोड़ी है जिसे दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों द्वारा सराहा गया है । चाहे वो प्रयागराज का कुम्भ मेला हो, भीषण बाढ़ हो, रेल दुर्घटना या ध्वस्त इमारत हो हर जगह एनडीआरएफ के रेस्कुएर ने हज़ारों लोगों के बहुमूल्य जीवन को बचाया है अतः इस अवसर पर हम सब मिलकर इस नए वर्ष में यह संकल्प लेते हैं कि इसी तरह से मानव सेवा में समर्पित भाव से लोगों की सहायता व सेवा करते रहेंगे ।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7214


सबरंग