MENU

भदोही-मिर्जापुर-वाराणसी कालीन क्लस्टर को देगी नई पहचान और आयाम



 04/Feb/20

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद के अध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह ने भदोही कालीन एक्सपो मार्ट को हैंडओवर नवनीत सहगल, आईएएस, प्रमुख सचिव, एमएसएमई और निर्यात संवर्धन, उ.प्र सरकार, की उपस्थिति मे लिया। कार्यक्रम मे राजेन्द्र प्रसाद, आई ए एस, जिला मजिस्ट्रेट, भदोही, श्रीमती कृतिका ज्योतिस्ना, आईएएस, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीड़ा, सिद्धनाथ सिंह, उमेश कुमार गुप्ता, अब्दुल रब, ओंकार नाथ मिश्रा, राजेंद्र प्रसाद मिश्रा, फिरोज वज़िरी, हुसैन जाफ़र हुसैनी, श्रीराम मौर्य, सदस्य सीओए, सीईपीसी, ओंकार नाथ मिश्रा, अध्यक्ष, एकमा, प्रवीण सिंह, एमडी, यूपीको, संजय कुमार, कार्यकारी निदेशक, सीईपीसी भी उपस्थित थे।

नवनीत सहगल, आईएएस, प्रमुख सचिव, एमएसएमई और निर्यात संवर्धन, उ.प्र. सरकार ने बताया कि यह मार्ट पूर्वांचल की सबसे उमदा संपत्ति है तथा उ.प्र. सरकार एक्सपो मार्ट के संचालन में परिषद को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगी।

सीईपीसी के अध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह ने प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि मार्ट भदोही-मिर्जापुर-वाराणसी कालीन क्लस्टर को नई पहचान और आयाम देगी। सिद्धनाथ सिंह ने बताया कि परिषद जल्द ही कालीन की घरेलू और साथ ही अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियों का आयोजन भी मार्ट में शुरू करेगी। हम सरकार की सहायता से मई, 2020 में पहली प्रदर्शनी आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।

सीईपीसी के अध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह ने आगे उल्लेख किया कि शीघ्र ही परिषद अपने क्षेत्रीय कार्यालय को मार्ट में स्थानांतरित कर देगी और मार्ट में विश्व स्तरीय डिजाइन स्टूडियो स्थापित करने की योजना भी बना रही है। यह विश्व स्तरीय डिजाइन स्टूडियो क्षेत्र के सभी सदस्य-निर्यातकों की आवश्यकता को पूरा करेगा।

नवनीत सहगल, आईएएस, प्रमुख सचिव, एमएसएमई और निर्यात संवर्धन, उ.प्र. सरकार ने मई, 2020 के दौरान मार्ट में अपनी पहली प्रदर्शनी के लिए सीईपीसी को सभी वित्तीय सहायता प्रदान करने और विश्व स्तरीय डिजाइन स्टूडियो की स्थापना के लिए सहमति व्यक्त की, जो निश्चित रूप से क्षेत्र से निर्यात को बड़ा उछाल देगा।

भदोही के जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का हिस्सा बनना हमारे लिए गर्व की बात है और उम्मीद है कि यह भदोही और आसपास के क्षेत्रों के समग्र विकास में मदद करेगा।

श्रीमती कृतिका ज्योत्सना, आई ए एस, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, बीड़ा ने भी प्रसन्नता व्यक्त की और क्षेत्र से व्यापार के विकास के हित में परिषद को अपना पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

सिद्धनाथ सिंह, अध्यक्ष, सी ई पी सी और सीईपीसी प्रशासन समिति के सभी सदस्य को उम्मीद है कि भदोही कालीन एक्सपो मार्ट भदोही-मिर्जापुर-वाराणसी कालीन पट्टी के विकास में एक मील का पत्थर होगा और इसका लाभ सीधे क्षेत्र के बुनकरो तथा आसपास के समाज के कमजोर वर्ग के लोगो को होगा।

संजय कुमार कार्यकारी निदेशक, सीईपीसी ने बताया कि परिषद भदोही कालीन एक्सपो मार्ट को चालू करने के लिए योजना बनाएगी और आने वाले हफ्तों में मार्ट में दुकानों के आवंटन के लिए प्रक्रिया शुरू करेगी। हम पूरी दुनिया में भारतीय हस्तनिर्मित कालीनों के प्रचार और ब्रांडिंग के लिए मार्ट का उपयोग, अध्यक्ष और प्रशासन समिति, सीईपीसी के मार्गदर्शन में करेंगे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9698


सबरंग