MENU

कांग्रेस की राष्‍ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के नेतृत्‍व में होगा किसान जनजागरण:सुप्रिया श्रीनेत



 08/Feb/20

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्षता सोनीया गांधी के निर्देशाअनुसार किसानों की मूल भूत समस्‍याओं के मद्देनजर किसान जन जागरण अभियान का किया ऐलान। जिसके अंतर्गत पांच चरणों के  इस अभियान में कांग्रेस पार्टी देश के 2716000 किसानों से सीधा सम्‍पर्क कर उनकी समस्‍याओं का समाधान करेगें।

वाराणसी के मैदागिन स्थित कांग्रेस कार्यालय में राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता सुप्रिया श्रीनेत ने मोदी सरकार पर जम कर निशाना साधा इस दौरान उन्‍होंने मोदी सरकार की विफल आर्थिक नीतियों महंगाई, बेरोजगारी, भष्‍ट्राचार, आमजन के अधिकारों तथा किसानेां की विभिन्‍न समस्‍याओं जैसे राष्ट्रीय एवं ज्‍वलंत मूद्दों को प्रकाशित किया । इस दौरान उन्‍होंने कहा कि पार्टी ने किसानों के साथ जाने का फैसला किया है।

उन्होने कहा कि किसानों की समस्याओ को दूर कराने की पूरी कोशिश की जाएगी, अगर फिर भी भाजपा सरकार नहीं सुनती तो जनता की अदालत में उसे भुगतान होगा। उन्होने केंद्र सरकार के बजट की आलोचना करते हुए कहा कि सबसे ज्यादा मार तो किसानों पर ही पड़ी है, फर्टीलाइजर में सबसे ज्यादा कटौती की गई है। अगर यूपी सरकार की बात करें तो यहां अभी बजट नहीं आया है लेकिन पिछले सत्र के बजट की बात करें तो किसान और किसानी पर कम पुलिस पर ज्यादा बजट रखा गया था। यह सरकार चाहे केंद्र की हो या उत्तर प्रदेश की दोनों ही सरकारें किसान विरोधी हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता केंद्रीय बजट-फर्टिलाइजर बजट 79,996 करोड़ से घट कर 71,309  करोड़-फूड सब्सिडी 1.84 लाख करोड़ से घट कर 1.15 लाख करोड़-मनरेगा में आवंटित धनराशि 71.002 करोड़ से घट कर 61,500 करोड़-पीएम किसान सम्मान निधि में आवंटित धनराशि 75,000 करोड़ में महज 54,370  करोड़ ही खर्च हुए किसानहित की मांगें । किसानों की कर्ज माफी हो२-आवारा छुट्टा पशुओं से निजात मिले। किसानों को छुट्टा पशुओं से रखवाली करने वाले को मिले भत्ता 5-400 रुपये प्रति क्विंटल हो गन्ने का समर्थन मूल्य। अति शीघ्र गन्ने की फसल के बकाए का भुगतान हो।धान का समर्थन मूल्य बढ़ा कर 2500 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए। बंद पड़े धान क्रय केंद्र खोले जाएं और उचित खरीद हो। गेंहूं का समर्थन मूल्य बढ़ा कर 3200 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए। किसानों के बिजली के बिल तुरंत घटाए जाएं। रोजाना हर ब्लॉक पर 300 परिवारों से भरवाए जाएंगे मांग पत्र। 2,50,000 किसान परिवारों से रोजाना होगा संपर्क व सीधा संवाद 25,000 कार्यकर्ता लगाए जाएंगे। 12,000 नुक्कड़ सभाएं होंगी। उत्तर प्रदेश के विधायकों व सांसदो को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

इस दौरान जिलाध्‍यक्ष प्रजानाथ शर्मा, शहर अध्‍यक्ष राघवेंद्र चौबे, पूर्वविधायक अजय राय, युवा नेता गौरव कपूर, राजेश्‍वर पटेल, दिनेश तिवारी, ओम प्रकाश ओझा आदि कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1498


सबरंग