MENU

‘सनबीम ग्रामीण स्कूल’ को मिली राष्ट्रीय स्तर की पहचान



 20/Feb/20

इम्पावरिंग इंडिया अवार्ड समारोह दिनांक 19 फरवरी 2020 को दिल्ली के द पार्क होटलमें विशिष्ट जनों की शानदार उपस्थिति में संपन्न हुआ। समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए उत्तम शिक्षा प्रदान करने हेतु सनबीम ग्रामीण स्कूल को समग्र शिक्षा-इम्पावरिंग इंडिया 2020 के प्राइवेट स्कूल को उत्तरप्रदेश में सर्वश्रेष्ठ स्कूल का पुरस्कार दिया गया। विद्यालय के प्रबंधक डा0 दीपक मधोक एवं निदेशिका श्रीमती भारती मधोक द्वारा यह पुरस्कार मानव संसाधन विकास के संघ मंत्री श्रीमान रमेश पोखरियाल निशांकद्वारा प्राप्त किया गया।

यह कार्यक्रम NABET Quality Council of India  द्वारा सम्पादित किया गया। यह आयोजन मुख्य तौर पर समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को विशिष्ट शिक्षा प्रदान करने में अग्रणी संस्थान को सम्मान देने की धारणा पर आधारित था।

बता दें सनबीम ग्रामीण विद्यालय, सनबीम स्कूल संस्था द्वारा संचालित निःशुल्क विद्यालय है। यह विद्यालय ग्रामीण अंचल के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का सनबीम समूह का एक सार्थक प्रयास है।

सन् 2002-03 में 20 बच्चों के साथ शुरू हुआ यह विद्यालय आज 800 विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान कर रहा है। इस विद्यालय को माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश द्वारा 8वीं तक की मान्यता प्राप्त है। विद्यालय द्वारा बच्चों को निःशुल्क किताब कापी व उन्हें स्कूल की ड्रेस भी संस्था द्वारा उपलब्ध करायी जाती है। यह विद्यालय ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा की ज्योति को फैला रहा है। विद्यालय में पुस्तकालय की भी व्यवस्था है इस समय पुस्तकालय में 2000 से अधिक किताबे उपलब्ध है। खेलने के लिए बच्चों को वालीवाल फुटबाल, बैडमिंटन, बास्केटबाल की व्यवस्था हैं। जिससे बच्चों के बौद्धिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास होता है।

विद्यालय के बच्चे इस समय बी0 टेक, बी0एच0यू0 तथा दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे है। समय के साथ आगे बढ़ते हुए विद्यालय में बच्चों को व्यावसायिक शिक्षा भी प्रदान की जा रही है। जिसमें सिलाई, कढ़ाई, हस्तशिल्प, मेंहदी आदि की शिक्षा प्रदान की जाती है। साथ ही साथ सम्पूर्ण विकास के लिए अनेक कार्यशालाएँ आयोजित की जाती है जिसमें भोजन शिष्टाचार, एवं रचनात्मक लेखन प्रमुख है।

सनबीम समूह के अध्यक्ष डा0 दीपक मधोक एवं निदेशिका श्रीमती भारती मधोक ने सनबीम ग्रामीण स्कूल के प्रधानाचार्य श्री रविकांत मिश्रा, शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8799


सबरंग