MENU

हिंदू जनजागृति समिति द्वारा ‘विविध ऑनलाइन उपक्रमों’ का आयोजन !



 22/Apr/20

वाराणसी। वर्तमान में कोरोना विषाणु की आपदा के कारण सर्वत्र चिंता, असुरक्षा और निराशा की भावना बढ गई है । साधना एवं धर्माचरण करने से मन की स्थिरता बढकर हम जीवन के कठिन प्रसंगों का सामना कर सकते हैं । इसी को ध्यान में रखकर इस वैश्‍विक महामारी का सामना सकारामत्क दृष्टि से करने के लिए समाज का आत्मबल बढे इस हेतु सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति के संयुक्त तत्त्वावधान में विविध ऑनलाइन उपक्रमोंका आयोजन किया गया । उत्तरप्रदेश और बिहार के अनेक लोग इससे लाभान्वित हुए ।

तनावमुक्ति कैसे करें इस हेतु विविध कार्यशालाओं का आयोजन !

लोगों को साधना और धर्माचरण कैसे करें, इसकी जानकारी लोगों को मिले इस हेतु ऑनलाईन कार्यशाला का आयोजन किया गया । इसके अंतर्गत तनावमुक्ति हेतु स्वसूचना (ऑटोसजेशन) कैसे लें, गुरुकृपायोगानुसार साधना का महत्व तथा नकारात्मक विचारों के निवारण हेतु आध्यात्मिक उपाय कैसे करें आदि की दृष्टि से प्रशिक्षण दिया गया । सोशल मीडिया के माध्यम से राष्ट्र एवं धर्म हित साध्य हो, इस हेतु से सभी धर्म प्रेमियों के लिए ऑनलाइन सोशल मीडिया कार्यशालाका भी आयोजन हुआ । इसमें फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर आदि प्रणालियों का प्रशिक्षण देकर उन्हें राष्ट्र एवं धर्म के हित में वे कैसे योगदान दे सकते हैं यह बताया गया । हिन्दू जनजागृति समिति के धर्मप्रचारक संत पू. निलेश सिंगबाळ एवं सनातन संस्था के श्री. गुरुराज प्रभू ने कार्यशाला मे मार्गदर्शन किया ।

युवा बच्चों पर अच्छे संस्कारों के लिए ऑनलाईन युवा सत्संग’ !

आज के बच्चे ही कल के भविष्य हैं । युवा बच्चों में भी अच्छे संस्कार हों, इस हेतु से उनके लिए सप्ताह मे दो दिन ऑनलाईन युवा सत्संगशुरु किए गए हैं । इसमें आचारधर्म, नामजप एवं सुसंस्कार आदि का महत्व बताकर युवाओं से धर्म का आचरण करवाकर लेने का प्रयास किया जा रहा है । सप्ताह में 2 दिन ऑनलाइन धर्मशिक्षा वर्गका आयोजन किया जाता है । जिसमें धर्म का आचरण, हिंदू धर्म की महानता एवं राष्ट्र-धर्म के प्रति जागृति की दृष्टि से विषय धर्मनिष्ठों तक पहुंचाया जाता है ।

अधिवक्ता एवं उद्योगपतियों के लिए विशेष ऑनलाइन सत्संग !

इस महामारी के कारण उद्योग क्षेत्र पर होनेवाला परिणाम एवं आनेवाले आर्थिक संकट का सामना करने हेतु उद्योगपतियों के लिए एक ऑनलाईन सत्संग का आयोजन हुआ । 62 उद्योगपतियों ने इसका लाभ लिया । उत्तरप्रदेश और बिहार के अधिवक्ताओं के लिए अलग से एक साप्ताहिक ऑनलाइन सत्संग का आयोजन किया गया है । इसी श्रृंखला में यह विषय अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे इस हेतु सभी का सहभाग हो, इस हेतु एक ऑनलाईन हिन्दू संगठन बैठकका आयोजन किया गया । बैठक के बाद अनेक लोगों ने ऑनलाइन कार्यशाला की मांग की ।

इन उपक्रमों मे सहभागी होने के उपरांत समाज के अनेक युवा, धर्मप्रेमी, अधिवक्ता आदि ने नामजप एवं धर्माचरण का प्रयास आरंभ किया है एवं इस तनाव पूर्ण वातावरण में स्थिर रहकर वह आनंद की अनुभूति भी ले रहे हैं । सरकार द्वारा दिए जा रहे सभी निर्देशों का पालन करें तथा समाज के अधिक से अधिक लोग इन ऑनलाइन सत्संगों से जुडकर शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ हों, ऐसा आवाहन हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. विश्‍वनाथ कुलकर्णी ने किया ।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7660


सबरंग