MENU

सनबीम वोमेन्स कॉलेज वरुणा में दो दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार का हुआ शुभारम्भ



 09/May/20

सनबीम वोमेन्स कॉलेज वरुणा में दिनांक 9 मई 2020 शनिवार कोCOVID 19 – “Changing dynamics around the globe"  विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनारका शुभारम्भ किया गया जिसमें मुख्य अतिथि महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो.टीएन सिंह रहे। कुलपति महोदय ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज विश्व जिस महामारी से लड़ रहा है उसके लिए किसी हथियार कि नहीं बल्कि संयम और धैर्य के जरूरत है। कोरोना ने वैश्विक स्तर पर जिस तरह त्राहि- त्राहि मचाई है उससे उबरना इतना आसान नहीं किंतु हमें आशा और उम्मीद कभी नहीं छोड़ना चाहिए। वेबिनार के शुभारम्भ समारोह में सनबीम शिक्षण समूह के अध्यक्ष डॉ.दीपक मधोक ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि जहां लॉक डाउन के कारण महाविद्यालयों के दरवाजे बंद है वही ऑनलाइन शिक्षा पद्धति के माध्यम से छात्र एवं छात्राएं शिक्षण के साथ-साथ वैश्विक विषयों पर चर्चा का भी अवसर प्राप्त कर पा रहे हैं। जहां तक इस वेबिनार शीर्षक की बात है तो यह यथार्थ सत्य है कि कोरोना के कारण पूरे विश्व में परिवर्तन आएगा इससे इनकार नहीं किया जा सकता। इसी क्रम में सनबीम शिक्षण समूह की निदेशिका श्रीमती भारती मधोक ने कहा कि कोरोना जो परिवर्तन सामाजिक आर्थिक स्तर पर किया है उसे दशकों तक याद रखा जाएगा। जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण ऑनलाइन शिक्षण पद्धति है जिसने सब कुछ बंद रहने पर भी शिक्षा को सरल और सुचारू रूप से हर छात्र तक पहुंचाया जा रहा है । उपनिदेशिका श्रीमती अमृता बर्मन ने कहा कि इस वेबिनार में मुख्य रूप से चार बिंदुओं पर प्रकाश डाला जाएगा - अर्थ और व्यापार सामाजिक सांस्कृतिक मनोवैज्ञानिक की स्थिति, विज्ञान और शोध तथा स्वास्थ्य एवं सुरक्षा । इस दो दिवसीय राष्ट्रीय स्तरके वेबिनार में प्रमुख वक्ताओं द्वारा इन्हीं चार बिंदुओं पर विचार व्यक्त किया जाएगा ।

वेबिनार के प्रथम दिन के प्रथम सत्र में प्रो.आलोक कुमार चक्रवाल, सौराष्ट्र विश्वविद्यालय, राजकोट, गुजरात जिन्होंने अर्थ और व्यापार पर अपने विचार रखें और कहा कि कोरोना के कारण विश्व स्तर पर अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी। जिससे देश के साथ-साथ विश्व की भी अर्थव्यवस्थाओं पर इसका बड़ा व्यापक प्रभाव पड़ेगा किंतु पूरा विश्व इस महामारी से बहुत जल्द उबरेगा। प्रथम सत्र में दूसरी वक्ता डॉ.चीनू अग्रवाल थी जो एक साइकोलॉजिस्टएवं साइकोथेरेपिस्ट,फाउंडर डायरेक्टर फीलिंग माइंडसने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि कोरोना के कारण मानव मस्तिष्क पर इसके क्या प्रभाव पड़ेंगे उसको रेखांकित किया। उनके अनुसार किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए मनोबल और आत्मविश्वास का ऊंचा होना अत्यंत आवश्यक है।

सनबीम वोमेन्स कॉलेज वरुणा द्वारा आयोजित आज के वेबिनार के प्रथम सत्र में देश के विभिन्न राज्यों समेत सऊदी अरब, कनाडा, स्वीडन के 1000 से भी अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। वेबिनार के प्रथम दिन के सत्र के अंत में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.राजीव सिंह ने सभी प्रमुख वक्ताओ को धन्यवाद देते हुए उनका आभार जताते हुए आज के आयोजित किये हुए वेबिनार में शामिल सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद किया।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5935


सबरंग