MENU

धर्मनिरपेक्ष कहे जानेवाले भारत में धर्माधारित समानांतर हलाल अर्थव्यवस्था क्यों चाहिए?



 11/May/20

हलाल प्रमाणितउत्पादों का बहिष्कार करें

अरबी शब्द हलालका अर्थ इस्लाम के अनुसार है वैध ! मूलतः मांस से संबंधित हलालकी मांग अब शाकाहारी खाद्यान्नों के साथ ही सौंदर्यप्रसाधन, औषधियां, चिकित्सालय, गृहसंस्थाएं, मॉल जैसे अनेक बातों में की जाने लगी है। उसके लिए निजी इस्लामी संस्थाओं की ओर से हलाल प्रमाणपत्रलेना अनिवार्य किया गया है । धर्मनिरपेक्ष भारत में सरकारी संस्था अन्न सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’ (FSSAI) की ओर से प्रमाणपत्र लेने पर यह निजी इस्लामी प्रमाणपत्र लेना अनिवार्य क्यों ? भारत में मुसलमानों की संख्या केवल 15 प्रतिशत होते हुए भी शेष 85 प्रतिशत हिन्दुओं पर हलाल प्रमाणपत्रक्यों थोपा जा रहा है ? सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि, ‘हलाल प्रमाणिकरणके द्वारा होनेवाली करोडों रुपए की आय केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों को न मिलकर कुछ इस्लामी संगठनों को मिल रही है । यह प्रमाणपत्र देनेवाले संगठनों में से कुछ संगठन आतंकी गतिविधियों में संलिप्त धर्मांधों को छुडाने हेतु न्यायालयीन सहायता कर रहे हैं । साथ ही केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नागरिकता संशोधन कानून (CAA)’ का विरोध कर रहे हैं । धर्मनिरपेक्ष भारत में इस प्रकार धर्म पर आधारित समानांतर अर्थव्यवस्था खडी की जाना, देश की सुरक्षा की दृष्टि से अत्यंत गंभीर बात है । अतः शासन हलाल प्रमाणिकरणपद्धति को तत्काल बंद करे और सभी नागरिक हलाल प्रमाणितउत्पादों का बहिष्कार करें । हिन्दू जनजागृति समिति ने यह आवाहन किया है ।

सबसे अचंभित करनेवाली बात यह है कि, स्वयं को धर्मनिरपेक्ष कहलानेवाली पिछली सरकार ने भारतीय रेल’, ‘एयर इंडियाएवं पर्यटन विभागजैसी सरकारी संस्थाओं में भी हलालको अनिवार्य बनाने के लिए खुली छूट दी । सुप्रसिद्ध हल्दीरामका शुद्ध शाकाहारी नमकीन भी अब हलाल प्रमाणितहो चुका है । सूखे फल, मिठाई, चॉकलेट, अनाज, तेल से लेकर साबुन, शैंपू, टूथपेस्ट, काजल, लिपस्टिक आदि सौंदर्यप्रसाधन; मैकडोनाल्ड का बर्गर और डॉमिनोज का पिज्जा भी हलाल प्रमाणितहै । इस्लामी देशों में निर्यात किए जानेवाले उत्पादों के लिए हलाल प्रमाणपत्रअनिवार्य है; किंतु हिन्दूबहुसंख्यक भारत में ये अनिवार्यता क्यों ? यदि यह ऐसा ही चलता रहा, तो भारत इस्लामीकरणकी ओर अग्रसर है, ऐसा कहा जाए, तो उसे अनुचित नहीं कहा जा सकता ।

भारत सरकार का अन्न सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’, साथ ही अनेक राज्यों में अन्न एवं औषधि प्रशासनविभाग के होते हुए भी हलाल प्रमाणपत्रदेनेवाली अनेक इस्लामी संस्थाओं की आवश्यकता ही क्या है ? इस हलाल प्रमाणपत्र के लिए प्रत्येक व्यापारी से पहले 21,500 रुपए और उसके पश्‍चात प्रतिवर्ष उसके नवीनीकरण के लिए 15,000 रुपए लिए जाते हैं । इससे उत्पन्न इस समानांतर अर्थव्यवस्था को तोड डालना अत्यावश्यक है, यह हिन्दू जनजागृति समिति की भूमिका है । इसके लिए भारत में हलाल की अनावश्यकता’, ‘भारत की धर्मनिरपेक्षता पर लगाया हुआ बारुद’, साथ ही सरकार की हो रही हानिआदि विषयों पर समिति पूरे देश में उद्योगपतियों के साथ बैठकें, जागृति लाने हेतु व्याख्यान, साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से समाज में जागृति ला रही है ।

साथ ही इसी वर्ष समिति द्वारा सरकार को हलाल सर्टिफिकेट पर त्वरित कार्यवाही करने हेतु ज्ञापन दिया गया । इसके अतिरिक्त समिति का इस पर कानूनी प्रक्रिया के लिए अध्ययन भी चालू है ।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8799


सबरंग